शिक्षण संस्थानों में मनाया गया कारगिल विजय दिवस, वीर सपूतों की दी गई श्रद्धांजलि

गिरिडीह डीएवी पब्लिक स्कूल सीसीएल और बीएनएस डीएवी में सोमवार को कारगिल विजय दिवस मनाया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:53 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:53 AM (IST)
शिक्षण संस्थानों में मनाया गया कारगिल विजय दिवस, वीर सपूतों की दी गई श्रद्धांजलि
शिक्षण संस्थानों में मनाया गया कारगिल विजय दिवस, वीर सपूतों की दी गई श्रद्धांजलि

गिरिडीह : डीएवी पब्लिक स्कूल सीसीएल और बीएनएस डीएवी में सोमवार को कारगिल विजय दिवस मनाया गया। सीसीएल डीएवी में एनसीसी कैडेट्स ने उत्साह एवं जोश के साथ यह दिवस मनाया, जिसमें स्कूल के सभी बच्चे आनलाइन उपस्थित रहे । स्कूल परिसर में बने कारगिल शहीद स्मारक स्थल पर सम्मानित अतिथि पीओ एसके सिंह, प्राचार्य भैया अभिनव कुमार, विशिष्ट अतिथि शम्मी कपूर, उप प्राचार्य एचजी तिवारी आदि ने श्रद्धा सुमन अर्पण किया। साथ ही, शहीदों की याद में स्कूल परिसर में पौधारोपण किया। मुख्य अतिथि एलएमसी चेयरमैन ढोरी जीएम मनोज कुमार अग्रवाल ने आनलाइन संदेश में बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे विद्यार्थी भारत माता के स्वभाविक सैनिक हैं। पीओ ने कहा कि आज इस अवसर पर लगाए गए ये पौधे भावी पीढ़ी को सदा याद दिलाते रहेंगे कि किस प्रकार से भरी जवानी में अपनी भारत मां की रक्षा के लिए सैनिकों ने अपने प्राणों का अर्पण किया था।

प्राचार्य ने कहा कि विजय दिवस हमारे साहस एवं असीम त्याग का प्रतीक है, जिसमें प्राणों की आहुति देने वाले कई सैनिक डीएवी के विद्यार्थी रहे, जो हमारी प्रेरणा के स्त्रोत हैं। सम्मानित अतिथि कर्नल एनके भागसारा ने बच्चों के साथ कारगिल युद्ध की यादों को साझा किया। कहा कि भारत की सेना कभी युद्ध की शुरुआत नहीं करती पर खत्म करती है। एनसीसी कैडेट्स वैष्णवी एवं पूर्णिमा ने भाषण एवं देश भक्ति गीत से सभी को रोमांचित किया।

कार्यक्रम का समापन सुभाष तिवारी के धन्यवाद ज्ञापन के बाद शिक्षक दिलीप कुमार के शांति पाठ से हुआ।

इधर, बीएनएस डीएवी पब्लिक स्कूल में शौर्य एवं विजय का प्रतीक कारगिल दिवस मनाया गया। विद्यालय परिसर में स्थित शहीद-ए-कारगिल स्मारक पर क्षेत्रीय निदेशक सह प्राचार्य डीएवी पब्लिक स्कूल झारखंड जोन एच डा पी हाजरा ने तिरंगे को फहराते हुए कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर सपूतों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। मौके पर विद्यालय की कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों ने चित्रकला के माध्यम से उन अमर शहीदों के साहस एवं जज्बे को सलाम कर, एक से बढ़कर एक चित्र बनाएं। हाजरा ने कहा कि कारगिल विजय दिवस स्वतंत्र भारत के सभी देशवासियों के लिए एक ऐतिहासिक गौरव का दिन है। भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारत और पड़ोसी देश की सेनाओं के बीच वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था। जो लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ, जिसमें भारत विजयी हुआ।

chat bot
आपका साथी