जगह-जगह लगाए गए जड़ी-बूटी के पौधे

गिरिडीह आचार्य बालकृष्ण के जन्म दिवस पर बुधवार को पतंजलि परिवार ने जिला में जड़ी-बूटी ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:29 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:29 PM (IST)
जगह-जगह लगाए गए जड़ी-बूटी के पौधे
जगह-जगह लगाए गए जड़ी-बूटी के पौधे

गिरिडीह : आचार्य बालकृष्ण के जन्म दिवस पर बुधवार को पतंजलि परिवार ने जिला में जड़ी-बूटी दिवस मनाया। पपरवाटांड़ शिव मंदिर प्रांगण में भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी नवीन कांत सिंह ने योग साधना कराई और जीवन में प्राण (सांस)के महत्व को बताया। मंदिर प्रांगण में नीम, पीपल व गिलोय के पौधे लगाए गए। साथ ही शतावर, करी पत्ता व लेमन ग्रास के पौधों को लगाया एवं वितरण किया गया। मौके पर राकेश सिंह, मीना सिंह, पूजा मंडल, मंजू देवी आदि थे।

भारत स्वाभिमान के संगठन मंत्री बृजकिशोर गुप्ता की अगुआई में भारत स्वभिमान के राज्य कार्यकारिणी सदस्य, युवा भारत के जिला प्रभारी रणधीर कुमार गुप्ता, पतंजलि किसान सेवा समिति के जिला प्रभारी गौतम विश्वकर्मा, वरिष्ठ कार्यकर्ता नकुल साहू एवं इनोद साहू के सहयोग से महेशलुंडी पुराना महादेव मंदिर प्रांगण में जड़ी-बूटी पौधों का रोपण एवं वितरण किया गया।

महिला महाविद्यालय में भारत स्वाभिमान की जिला मीडिया प्रभारी पुष्पा शक्ति के नेतृत्व में चल रहे दैनिक योग कक्षा के योग साधकों ने पहले योग प्राणायाम किया। उसके बाद औषधीय पौधों का रोपण किया गया। मौके पर सपना राय, सुपर्णा मुखर्जी, मधु सिंह, लक्ष्मी छाया, सीमा लाल, शिवानी कुमारी आदि ने डा. सुरेश प्रसाद वर्मा के सहयोग से गिलोय, एलोवेरा, कटहल, आम आदि के पौधे लगाए।

मानव जीवन में जड़ी-बूटी का विशेष महत्व

संवाद सहयोगी, सरिया : प्रखंड के कोयरीडीह में बुधवार को आचार्य बालकृष्ण महाराज का जन्मदिवस जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया। बालकृष्ण महाराज की जीवनी पर प्रकाश डाला गया। पतंजलि के प्रखंड प्रभारी रामदेव महतो ने जड़ी-बूटी के महत्व को बताया। कहा कि जड़ी-बूटी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के लिए उपयोगी है। औषधीय गुणों के कारण मानव जीवन में इसका विशेष महत्व है। औषधी के रूप में हम भारतीय वर्षों से इसका इस्तेमाल करते रहे हैं। चरक संहिता, सुश्रुत संहिता जैसे ग्रंथों में जड़ी-बूटियों के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है। मौके पर लोगों के बीच गिलोय, तुलसी, भुंई आंवला, कलमेघ, लेमन ग्रास के पौधे तथा जड़ी-बूटी आदि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में जयप्रकाश वर्मा, पवन पांडेय, रीतलाल वर्मा, रामदेव ठाकुर, मुकेश कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी