गिरिडीह कालेज का भविष्य संवरेगा

संवाद सहयोगी गिरिडीह यूजीसी के निदेशक समेत नैक की चार सदस्यीय टीम दो दिवसीय दौरे पर ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:33 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:33 PM (IST)
गिरिडीह कालेज का भविष्य संवरेगा
गिरिडीह कालेज का भविष्य संवरेगा

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : यूजीसी के निदेशक समेत नैक की चार सदस्यीय टीम दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को गिरिडीह कालेज पहुंची। टीम में यूजीसी के निदेशक डा. जगदीश कुमार जोशी, पूर्वी उड़ीसा विवि के डा. हेमंत कुमार साहू, केरल के ओट्टापालम एनएसएस हिदू कालेज के पूर्व प्राचार्य डा. राजन एमपी और कर्नाटक के तूमकुरु विवि के डिप्टी रजिस्ट्रार डा. सुरेश डी शामिल हैं।

टीम में शामिल एक सदस्य ने बताया कि नैक की टीम गिरिडीह कालेज की आधारभूत संरचना का अवलोकन करने पहुंची है। कालेज भवन के हालात कैसे हैं और वर्तमान में कालेज का शैक्षणिक माहौल कैसा है, इसकी जानकारी लेंगे। कला, वाणिज्य और विज्ञान विषय में पढ़ाई के बाद छात्रों का परीक्षा परिणाम कैसा रहता है। कालेज में तीन विषयों के कितने शिक्षक हैं और शिक्षकेतर कर्मियों की संख्या कितनी है। छात्रों की उपस्थिति कैसी रहती है, तीनों विषयों में छात्रों के नामांकन के लिए कितनी सीट उपलब्ध है। कालेज में मौजूद लैब के हालात कैसे हैं और लैब में छात्रों द्वारा किस प्रकार से रिसर्च किए जाते हैं। निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्यों के साथ कालेज के प्राचार्य डा. समीर सरकार और लेक्चरर मृगेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद थे।

झारखंड बनने के बाद यह पहला मौका है कि जब नैक की केंद्रीय टीम का दौरा गिरिडीह कालेज में हुआ है। यह टीम एक रिपोर्ट तैयार करेगी जिसके आधार पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ग्रेंडिग तय करेगा। इसके बाद गिरिडीह कालेज को अनुदान देने पर पर निर्णय लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस टीम का यह दौरा गिरिडीह कालेज के भविष्य के लिए बेहद मायने रखता है।

chat bot
आपका साथी