डीसी ने किया टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण

देवरी (गिरिडीह) जिले में वैक्सीनेशन अभियान को गति प्रदान करने के लिए शुक्रवार को उपायुक्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:51 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 08:51 PM (IST)
डीसी ने किया टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण
डीसी ने किया टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण

देवरी (गिरिडीह) : जिले में वैक्सीनेशन अभियान को गति प्रदान करने के लिए शुक्रवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने देवरी प्रखंड की विभिन्न पंचायतों का दौरा किया और टीकाकरण कार्य की जानकारी ली। संबंधित अधिकारियों को टीकाकरण अभियान में प्रगति लाने का निदेश दिया। भेलवाघाटी व अन्य पंचायतों का निरीक्षण के क्रम में मुखिया, पंचायत सचिव, जन सेवक व प्रबुद्ध नागरिकों के साथ बैठक कर टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। साथ ही, ग्रामीणों को जागरूक किया।

कहा कि जिला प्रशासन का पूरा फोकस वैक्सीनेशन पर है। जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिले के शत-प्रतिशत योग्य लाभुकों को टीकाकरण का लाभ दिया जाए। टीकाकरण अभियान में गति प्रदान करने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। उन्होंने 45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों से वैक्सीनेशन अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। कहा कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह एवं भ्रांति पर ध्यान नहीं दें, वैक्सीन आपका सुरक्षा कवच है।

इस क्रम में उपायुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, देवरी का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों का मुआयना किया तथा मरीजों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं व चिकित्सीय उपचार से अवगत हुए। कहा कि अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं एवं चिकित्सीय उपचार को सु²ढ़ एवं बेहतर किया जा रहा है, ताकि संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सके। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, देवरी में 10 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स एवं 10 ऑक्सीजन बेड की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति पाइप लाइन के माध्यम से की जाएगी। उपायुक्त ने लाभुकों से मिल कर उन्हें टीका की महत्ता की जानकारी दी। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधियों, मुस्लिम धर्मगुरुओं, प्रबुद्ध नागरिकों के साथ बैठक कर समाज में टीका को लेकर फैली अफवाहों व भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया। सभी को आगे बढ़कर जिला प्रशासन का सहयोग करने की बात कहीं। कहा कि इस महाअभियान में सबकी सहभागिता जरूरी है। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी