फुटबाल में अपनी प्रतिभा दिखा रहे खिलाड़ी

जागरण टीम गिरिडीह खेलकूद एवं युवा कार्य निदेशालय के निर्देश जिले में पंचायत स्तर से लेक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:26 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:26 PM (IST)
फुटबाल में अपनी प्रतिभा दिखा रहे खिलाड़ी
फुटबाल में अपनी प्रतिभा दिखा रहे खिलाड़ी

जागरण टीम, गिरिडीह : खेलकूद एवं युवा कार्य निदेशालय के निर्देश जिले में पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर पर मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाल प्रतियोगिता हो रही है। यह प्रतियोगिता बालक एवं बालिका दोनों वर्गों में अलग-अलग कराई जा रही है। पंचायत स्तर पर इसका आयोजन एक दिसंबर से चार दिसंबर हुआ। प्रखंड स्तर छह से दस दिसंबर तक होगी। जबकि जिलास्तर पर इसका आयोजन 12 से 15 दिसंबर तक होगी। प्रत्येक प्रखंड से बालक व बालिका वर्ग से एक-एक विजेता टीम को खेल किट के साथ जिलास्तरीय प्रतियोगिता में योग्यता प्रारूप, खिलाड़ियों की विवरणी पंचायत मुखिया, पंचायत सचिव, विद्यालय के प्रधानाध्यापक की ओर से पात्रता प्रमाणपत्र में जिला खेल पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को उपायुक्त की ओर से दी गई है। मंगलवार को विभिन्न प्रखंडों में मैच हुआ।

जमुआ : पोबी में प्रखंड स्तरीय मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाल प्रतियोगिता का उद्घाटन निवर्तमान प्रमुख सुलोचना देवी, बीडीओ अशोक कुमार, सीओ द्वारिका बैठा, भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष परमेश्वर यादव, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष महसर इमाम व योगेश कुमार पांडेय ने किया। उद्घाटन मैच में पोबी ने नावाडीह को दो गोल एवं फतहा ने टिकामगहा को तीन गोल से पराजित किया। बीडीओ व प्रमुख ने कहा कि खेल से खिलाड़ियों में छुपी हुई प्रतिभा का निखार होता है। उन्हें प्लेटफार्म मिलता है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 16 सदस्यीय खिलाड़ियों की टीम का चयन कर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जाएगा। प्रतियोगिता को सफल बनाने में नाजिर सोनू कुमार, शाहिद अख्तर,जेम्स हेम्ब्रम, नंदलाल महतो आदि जुटे हैं।

बगोदर : स्टेडियम में प्रखंड स्तरीय मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाल टूर्नामेंट के दूसरे दिन मंगलवार को चार टीमों ने खेला। पहला मैच औंरा बनाम पोखरिया के बीच खेला गया। पोखरिया की टीम ने पेनाल्टी शूटआउट में औंरा को पराजित किया। दूसरा मैंच मुंडरो बनाम बगोदर पश्चिमी के बीच हुआ। पेनाल्टी शूटआउट में बगोदर पश्चिमी की टीम ने मुंडरो को पराजित कर दिया। इस दौरान बगोदर थाना प्रभारी सरोज सिंह चौधरी, पवन महतो, निवर्तमान मुखिया लक्ष्मण महतो, प्रकाश मंडल आदि थे।

तिसरी : गांधी मैदान में प्रखंड स्तरीय तीन दिवसीय फुटबाल टूर्नामेंट बीडीओ संतोष प्रजापति के नेतृत्व में प्रारंभ हुआ। प्रतियोगिता में प्रखंड की सभी पंचायतों से फुटबाल टीमों ने भाग लिया। तिसरी बनाम थानसिगडीह टीम के बीच मैच खेला गया, जिसमें 2-1 से थानसिगडीह को हरा कर तिसरी की टीम विजयी रही। दूसरी पाली में गड़कुरा बनाम खिजुरी पंचायत की टीम व तीसरी पाली में लोकाय बनाम पलमरुआ पंचायत की टीमों के बीच भिडंत हुई। इधर खेल के क्रम में थानसिगडीह टीम के खिलाड़ी सह असुरहड्डी निवासी बासदेव मुर्मू को मैदान में गिरने से हाथ में काफी चोट आई जिसे प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। मौके पर प्रमुख नीलम देवी, बीपीओ राजन कुमार, आनंद तिवारी आदि थे।

डुमरी : मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबाल प्रतियोगिता का सेमीफाइनल केबी उच्च विद्यालय मैदान में आयोजित की गई। इसका उद्घाटन कार्यकारी जिप अध्यक्ष राकेश महतो, पूर्व जिप सदस्य सह भाजपा नेता प्रशांत जायसवाल, कार्यकारी जिप सदस्य दिनेश महतो व कार्यकारी मुखिया रामप्रसाद महतो ने किया। पुरूष वर्ग की चार टीमें क्रमश: नगरी, जीतकुंडी, चैनपुर एवं डुमरी के बीच वहीं बालिका वर्ग में मधगोपाली एवं पोरैया के बीच मैच खेला गया। प्रथम सेमीफाइनल मैच नगरी बनाम जीतकुंडी के बीच खेला गया जिसमें नगरी की टीम प्लेंटी शूट के तहत एक गोल से विजयी रहा जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच चैनपुर बनाम डुमरी के बीच खेला गया जिसमें चैनपुर की टीम प्लेंटी शूट के तहत एक गोल से विजयी रहा। वहीं बालिका वर्ग के बीच मैच खेला जा रहा था जिसका निर्णय नहीं हो सका था। इसके पूर्व अतिथियों ने सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हौसला आफजाई किया तथा कहा कि खेल को हमेशे खेल की भावना से खेलने की जरूरत होती है। खेल से शारीरिक व मानसिक के साथ बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है। मौके पर काफी संख्या में खेलप्रेमी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी