सुअर पकड़ने के उपकरण में फंसी हाथी की सूंड़, मौत

गिरिडीह गिरिडीह जिले के डुमरी प्रखंड के जीतकुंडी और गुलीडाड़ी के बीच स्थित मैदान में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 11:38 PM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 11:38 PM (IST)
सुअर पकड़ने के उपकरण में फंसी हाथी की सूंड़, मौत
सुअर पकड़ने के उपकरण में फंसी हाथी की सूंड़, मौत

गिरिडीह : गिरिडीह जिले के डुमरी प्रखंड के जीतकुंडी और गुलीडाड़ी के बीच स्थित मैदान में शनिवार की शाम एक जंगली हाथी की मौत हो गई। वन विभाग के अनुसार सुअर पकड़ने के लिए लगाए गए उपकरण में सूंड़ फंसने से उसकी मौत हुई है। रविवार को पशु चिकित्सकों की चार सदस्यीय टीम ने हाथी के मृत शरीर का पोस्टमार्टम किया। इसके बाद दिन मे करीब तीन बजे उसे घटनास्थल पर ही विधिवत दफना दिया गया। वन विभाग ने इस पूरे मामले की जांच भी शुरू कर दी है।

बताया गया कि पीरटांड़ की ओर से कुछ ग्रामीण जंगली हाथी को खदेड़ रहे थे। हाथी की सूंड़ में सुअर पकड़ने का उपकरण फंसा था और काफी खून निकल रहा था। हाथी नारायणपुर जंगल से निकलकर गुलीड़ाड़ी रोड़ पर काफी देर तक खड़ा रहकर चिग्घाड़ते रहा। अंतत: हाथी मैदान के पास पहुंचकर धड़ाम से गिर गया। वहीं पर उसकी मौत हो गई। सूचना मिलने के बाद प्रभारी एसीएफ सह डुमरी वन क्षेत्र पदाधिकारी राजीव रंजन सदल बल घटनास्थल पर पहुंचे।

इधर, रविवार दोपहर करीब 12 बजे बोकारो के क्षेत्रीय वन संरक्षक बेंकेटेश्वर लू घटनास्थल पहुंचे। उनकी देखरेख में पशु चिकित्सकों ने मृत हाथी का पोस्टमार्टम किया। बेंकेटेश्वर लू ने बताया कि यह अकेले चलने वाला हाथी था। इसे एकला चलंत हाथी कहते हैं। हाथी की सूंड़ सुअर फंसाने वाले जाल में फंस गई थी, जिससे उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि हाथी की मौत मामले में अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर जांच की जाएगी।

-----------------

chat bot
आपका साथी