धनवार में बिजली संकट बना राजनीतिक मुद्दा

भले ही गर्मियों में राजधनवार की विद्युतापूर्ति व्यवस्था बिल्कुल लचर हो लेकिन क्षेत्र में इस मुद्दे पर सियासी गर्मी बढ़ गई है।

JagranSun, 14 Jun 2020 06:26 PM (IST)
धनवार में बिजली संकट बना राजनीतिक मुद्दा

खोरीमहुआ (गिरिडीह): भले ही गर्मियों में राजधनवार की विद्युतापूर्ति व्यवस्था बिल्कुल लचर हो, लेकिन क्षेत्र में इस मुद्दे पर सियासी गर्मी बढ़ गई है। जहां पहले कोडरमा की सांसद अन्नपूर्णा देवी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर धनवार की दयनीय बिजली व्यवस्था को सुधारने की मांग की और विद्युतापूर्ति पर सरकार की आलोचना की। दूसरी ओर पूर्व विधायक निजामुद्दीन अंसारी भी इस मसले को लेकर सीएम हेमंत से मुलाकात कर चुके हैं। अब इसी मुद्दे पर राजधनवार के पूर्व विधायक राजकुमार यादव की भी एंट्री हो चुकी है। शनिवार को पूर्व विधायक ने राज्य के विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता के नाम स्थानीय सहायक विद्युत अभियंता मनोज कुमार को पत्र सौंपकर धनवार के गांवा, तिसरी और देवरी में नियमित विद्युतापूर्ति बहाल करने की मांग की है। पूर्व विधायक ने कहा कि धनवार विधानसभा में बिजली व्यवस्था काफी चरमरा गई है। उन्होंने दावा किया कि उनके विधायक बनने के बाद विधानसभा के तीनों प्रखंड धनवार, गावां व तिसरी में 16 घंटे बिजली मिल रही थी लेकिन अब मह•ा 4 से 5 घंटे ही विद्युतापूर्ति हो रही है। कहा कि विधानसभा के सभी प्रखंडों को कुरूमडीहा पावर ग्रिड से मार्च महीने से ही 24 घंटे बिजली देने की बात बिजली विभाग के कर्मियों ने की थी परंतु आज तक यह चालू नहीं हो पाया है। धनवार विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रखंडों में दिनों दिन बिजली की खपत बढ़ती ही जा रही है। अभी फिलहाल इन प्रखंडों को 40 मेगावाट बिजली की आवश्यकता है लेकिन विभाग ने 25 से हटाकर 12 मेगावाट कर दिया है। बिजली की कटौती जनता के साथ विश्वासघात है। वहीं कई बार ट्रिप कर मात्र 4 से 5 घंटे ही बिजली दी जाती है। जहां भी ट्रांसफार्मर जल रहा है वहां मुद्रामोचन हो रहा है। लोगों को कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है। यदि धनवार विधानसभा में लचर बिजली व्यवस्था को गंभीरता से लेकर अधीक्षण अभियंता जल्द से जल्द इसका समाधान नहीं करेंगे तो 20 जून के बाद भाकपा माले इसके खिलाफ आंदोलन करेंगे। ज्ञात हो कि कोडरमा की सांसद के अलावे धनवार के निवर्तमान विधायक निजामुद्दीन अंसारी व गिरिडीह के झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू भी संबंधित पदाधिकारियों से पत्राचार कर धनवार विधानसभा में नियमित विद्युत आपूर्ति बहाल करने की मांग कर चुके हैं और इस मामले पर निजामुद्दीन ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का भी दरवाजा खटखटाया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.