कोरोना को हराने के लिए रोज खाएं नींबू

गिरिडीह छोटा सा दिखनेवाला हरा-पीला नींबू औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसके रस में ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:15 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:15 PM (IST)
कोरोना को हराने के लिए रोज खाएं नींबू
कोरोना को हराने के लिए रोज खाएं नींबू

गिरिडीह : छोटा सा दिखनेवाला हरा-पीला नींबू औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसके रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध है। यही कारण है कि हर मौसम व व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में इसका उपयोग हमेशा से होते रहा है। कोरोना संक्रमण के दौर में इसका उपयोग शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए घर-घर हो रहा है। यही कारण है कि एक रुपये में मिलनेवाला नींबू का भाव इस वक्त बाजार में सातवें आसमान पर है। पांच से लेकर दस रुपये प्रति पीस नींबू बिक रहा है। लोग नींबू का भाव बढ़ने के बावजूद इसे खरीदकर घर ले जा रहे हैं। इसके रस का जमकर सेवन करते हुए शरीर में इम्युनिटी व विटामिन सी की मात्रा बढा रहे हैं। नींबू में विटामिन सी के अलावा कैल्शियम, पोटैशियम व फाइबर जैसे पोषक तत्व भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं।

- विटामिन सी रूपी हरा-पीला नींबू का भाव बढ़ा : बाजार में नींबू का भाव अभी छोटा नींबू पांच रुपये में एक, दस रुपये में तीन, थोड़ा मीडियम साइज का नींबू आठ रुपये में एक व पंद्रह में जोड़ा जबकि बड़ा नींबू दस रुपये में एक पीस बिक रहा है।

- क्या कहते हैं चिकित्सक : सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. रवि कुमार बताते हैं कि नीबू में विटामिन सी काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाती है। कोरोना से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में यह काफी कारगर है। इसका सेवन सामान्य पानी में रस निचोड़कर करने या सलाद के साथ खाने में करना चाहिए। गर्म पानी में कभी नींबू के रस को घोलकर सेवन नहीं करना चाहिए। इससे विटामिन सी का प्रभाव कम हो जाता है। सलाद या सामान्य पानी में इसका जितना ज्यादा सेवन किया जाए वह हर प्रकार से लाभदायक है।

chat bot
आपका साथी