प्रशासन ने लगाई डोभा निर्माण पर रोक

संवाद सहयोगी सियाटांड़ (गिरिडीह) जमुआ प्रखंड अंतर्गत कुरहोबिदो पंचायत के उखरसाल में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:44 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:44 PM (IST)
प्रशासन ने लगाई डोभा निर्माण पर रोक
प्रशासन ने लगाई डोभा निर्माण पर रोक

संवाद सहयोगी, सियाटांड़ (गिरिडीह) : जमुआ प्रखंड अंतर्गत कुरहोबिदो पंचायत के उखरसाल में रविवार सुबह कुछ देर के लिए तनाव का माहौल बन गया। गांव के अशोक साव ने मनरेगा से चार महीने पहले बगैर डोभा बनाए 63 हजार 450 रुपये की निकासी कर ली। उसके इस कृत्य के विरुद्ध गांव के वार्ड सदस्य मनोज कुमार दास ने 22 जुलाई को जमुआ बीपीओ को आवेदन दिया है। तीन दिन तक बीपीओ जांच को वहां नहीं पहुंचे। इसका लाभ उठाते हुए लाभुक हरकत में आया और रविवार को दर्जनों मजदूरों को लेकर डोभा खोदवाने लगा। इसकी सूचना मिलते ही वार्ड सदस्य अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंचे और काम रोकने को कहा। इसके बाद दोनों पक्षों में तनाव बढ़ गया।

विवाद बढ़ता देख इसकी सूचना जमुआ बीडीओ अशोक कुमार को दी गई। बीडीओ ने तत्काल नवडीहा ओपी प्रभारी सावन कुमार साहू को कार्यस्थल पर भेजकर काम रोकने को कहा। ओपी प्रभारी के पहुंचने के बाद काम को रोका गया।

बताते चलें कि जिस जमीन पर राशि की निकासी के चार महीने बाद डोभा खोदा जा रहा है, उस पर चार महीने पहले ही मनरेगा से टीसीबी भी खोदा गया था। नियमानुसार एक जमीन पर पांच वर्ष तक सिर्फ एक ही योजना का क्रियान्वयन होना है, लेकिन यहां तो एक साथ एक ही जमीन पर दो योजनाएं संचालित हो रही है। वहीं इस जमीन पर किसी और ने अपना दावा बताते हुए सीओ को आवेदन दिया है। मौके पर बामसेफ के जिलाध्यक्ष राजेश रवि, भीम आर्मी के प्रखंड अध्यक्ष टिकैत दास, उपाध्यक्ष दामोदर रविदास सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे। इधर जमुआ के बीपीओ संजय चौधरी ने कहा कि सोमवार को आवेदन के आलोक में जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी