रजिस्टर टू का नकल नहीं दे पा रही सरकार

संवाद सहयोगी गिरिडीह तीन सूत्री मांगों को ले रविवार से किसान मंच ने झामुमो गिरिडीह जिल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:55 PM (IST)
रजिस्टर टू का नकल नहीं दे पा रही सरकार
रजिस्टर टू का नकल नहीं दे पा रही सरकार

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : तीन सूत्री मांगों को ले रविवार से किसान मंच ने झामुमो गिरिडीह जिला कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। मंच के जिला अध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार जमीन का मालिक उसी व्यक्ति को मानती है, जिसका नाम रजिस्टर टू में दर्ज है, लेकिन अधिकांश किसानों के पास रजिस्टर टू का नकल नहीं है। इस कारण उनकी जमीन की न आनलाइन इंट्री हो रही है और न ही रसीद निर्गत हो रही है। इसकी मांग को लेकर किसान मंच के सदस्य धरना पर बैठे हैं।

संरक्षक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि आठ महीने से लगातार आंदोलन के बाद भी 500 आवेदन के आलोक में अब तक मात्र चार लोगों को ही रजिस्टर टू का नकल मिला है। जिला उपाध्यक्ष ज्योति सोरेन ने कहा कि एक ओर हेमंत सोरेन, सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चला रही है तो वहीं दूसरी ओर आठ महीने से लगातार आंदोलन करने के बाद भी सरकारी कार्यालय से एक पन्ना कागज नहीं मिल रहा है। कार्यकारी अध्यक्ष जागेश्वर ठाकुर ने कहा कि जमीन की आनलाइन इंट्री के लिए बेंगाबाद अंचल में किसानों को साल भर से घुमाया जा रहा है।

धरनास्थल पर जिला अध्यक्ष संजय सिंह की अनुपस्थिति में झामुमो नेता पूर्व विधायक ज्योतिद्र प्रसाद को विधायक के नाम तीन सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। अध्यक्षता मंच के गिरिडीह प्रखंड अध्यक्ष हदीश अंसारी तथा संचालन जिला महासचिव गंगाधर यादव ने किया।

मौके पर मंच के जिला संयोजक छोटेलाल मरांडी, बीरू प्रसाद वर्मा, बासुदेव मरांडी, सरजू हांसदा, बासुदेव सिंह, रजीना बीबी, मंगरू सोरेन, कीरत राय, बुधन राय, निर्मला देवी, प्रेम कोल्ह, छेदी कोल्ह, अनिता देवी, रामेश्वर सिंह, मंगरा सोरेन, अर्जुन सिंह, बुधू सिंह, गोविद सिंह, परमेश्वर टुडू, रामू किस्कू आदि थे।

chat bot
आपका साथी