धर्मशाला की जमीन पर बना दिया पीएम आवास

जागरण संवाददाता गिरिडीह गिरिडीह नगर निगम संपन्न लोगों को वह भी दूसरों की जमीन पर प्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:11 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:11 PM (IST)
धर्मशाला की जमीन पर बना दिया पीएम आवास
धर्मशाला की जमीन पर बना दिया पीएम आवास

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : गिरिडीह नगर निगम संपन्न लोगों को वह भी दूसरों की जमीन पर प्रधानमंत्री आवास आवंटित कर रहा है। पचम्बा में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिससे नगर निगम की पोल खुल गई है। पचंबा के केडिया धर्मशाला की जमीन पर नगर निगम ने प्रधानमंत्री आवास बनवा दिया है। उपायुक्त द्वारा कराई गई जांच से यह खुलासा हुआ है।

केडिया धर्मशाला, पिछले 70 साल से लोगों को शादी, विवाह एवं अन्य सामाजिक कार्यों के लिए उपलब्ध है। उसका संचालन करने वाले केडिया जनकल्याण ट्रस्ट के ट्रस्टी श्रवण केडिया और भोलानाथ केडिया ने लगभग दो महीने पूर्व नगर निगम को आवेदन दिया था कि ट्रस्ट की 40 डिसमिल जमीन पर पचम्बा के ही कृष्णा पांडेय और उनके परिवार द्वारा अतिक्रमण कर प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही साथ ट्रस्टी ने मामले की जानकारी उपायुक्त को भी दी थी। उपायुक्त राहुल सिन्हा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गिरिडीह के अंचलाधिकारी से मामले की जांच कराई। जांच में ट्रस्टी का आरोप सही साबित हुआ है। इससे निगम और अवैध रूप से प्रधानमंत्री आवास प्राप्त करने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया है।

गौर करने वाली बात ये है कि कब्जा करने वालों ने अपनी भूमि को परती छोड़ दिया और धर्मशाला की जमीन पर प्रधानमंत्री आवास बना लिया है। आरोपितो ने धर्मशाला की 2.40 डिसमिल जमीन रंजीत कुमार को अवैध रूप से बेच भी दी है। दो महीने बीत जाने के बाद भी निगम ने फर्जी रूप से प्रधानमंत्री आवास प्राप्त करने वाले लाभुकों के खिलाफ कोई एक्शन नही लिया। धर्मशाला के प्रतिनिधियों द्वारा कई बार जांच का अनुरोध करने पर भी लगातार टालमटोल किया जा रहा है। क्या कहती है अंचलाधिकारी की जांच रिपोर्ट: जांच रिपोर्ट के अनुसार केडिया धर्मशाला को दो निबंधित केवाला द्वारा कुल 1.55 एकड़ जमीन झंडु पाण्डेय के वंशजों महाराज पांडेय एवं गुली पांडेय द्वारा 1947 एवम 1949 में हासिल है। इसमें से 40 डिसमिल जमीन पर कृष्णा पांडेय और अन्य के द्वारा अवैध कब्जा किया गया है जो विक्रेता के ही वंशज हैं। उक्त भूमि के लगभग 21 डिसमिल पर नीरज पांडेय और दिनेश पांडेय द्वारा प्रधानमंत्री आवास का निर्माण करा लिया गया है जो गिरिडीह नगर निगम द्वारा आवंटित है। उसी •ामीन पर रंजीत कुमार का मकान भी बना हुआ है,जो कि धर्मशाला की ही •ामीन है।

------------------------------ दोषियों के खिलाफ दर्ज हो प्राथमिकी : ट्रस्ट

गंभीरता से मामले की जांच कराने के लिए केडिया जनकल्याण ट्रस्ट के ट्रस्टी श्रवण केडिया और विकास कुमार केडिया ने उपायुक्त का आभार व्यक्त किया है। साथ ही उप नगर आयुक्त से मांग की है कि धर्मशाला की जमीन पर अवैध कब्जा कर प्रधानमंत्री आवास बनाने वाले नीरज पांडेय एवम दिनेश पांडेय पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। साथ ही साथ जिन निगमकर्मियों की इस मामले में संलिप्तता है,उनके विरुद्ध भी प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाए। अवैध मकान बनाने वाले पर भी कार्रवाई कर धर्मशाला की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए।

chat bot
आपका साथी