डेंगू से लोगों को बचाने के लिए आगे आया स्वास्थ्य विभाग

गिरिडीह डेंगू जैसी बीमारी के संक्रमण से बचाव को स्वास्थ्य विभाग बरसात के प्रारंभ होने से प

JagranTue, 22 Jun 2021 01:00 AM (IST)
डेंगू से लोगों को बचाने के लिए आगे आया स्वास्थ्य विभाग

गिरिडीह : डेंगू जैसी बीमारी के संक्रमण से बचाव को स्वास्थ्य विभाग बरसात के प्रारंभ होने से पहले ही सतर्कता बरतने लगा है। इसके संक्रमण की चपेट में कोई नहीं आए इसे लेकर शहरी क्षेत्र में वेक्टर सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है। यह सर्वे कार्य सोमवार को तीन टीमों की ओर से शहर के वार्ड संख्या एक से तीन में एक साथ प्रारंभ किया गया है। इसमें छह डेंगू वर्कर व तीन सुपरवाइजरों को लगाया गया है। टीम घर-घर जाकर घरों के आसपास व घरों के अंदर पानी के जमाव की जांच के साथ फ्रीज, कूलर, एसी, छतों पर पानी का जमाव समेत टंकी की पानी की जांच करते हुए डेंगू के लारवा की पहचान करने में जुटी है। घरों में जाकर डेंगू के मच्छर के लारवा हैं कि नहीं इसकी जांच कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रही है। वहीं जलजमाव में लारवा पाए जाने पर उसे लारवानाशी के माध्यम से नष्ट किया जा रहा है। जिला वीबीडी पदाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि डेंगू से बचाव को लेकर घरों तक पहुंचनेवाली सर्वे टीम को मदद करें। साथ ही घरों के पास या घरों के अंदर पानी के जमाव में डेंगू की लारवा की जांच में सहयोग दें ताकि डेंगू से बचाव किया जा सके। कार्यक्रम की शुरूआत मुफस्सिल थाने से की गई। मौके पर जिला वीबीडी पदाधिकारी डॉ. सत्यवती हेंब्रम, कंसलटेंट मुकेश कुमार के अलावा अन्य कर्मचारी शामिल थे। सर्वे में लगाई गई टीम में बतौर पर्यवेक्षक मनीष कुमार, अजय पासवान, सुबोध सिंह जबकि डेंगू वर्कर के रूप में पंकज कुमार, रूपलाल महतो, मुकेश यादव, अनिल कुमार यादव, अभिषेक कुमार, संतोष बास्के शामिल हैं।

- डेंगू से बचाव को डीडीटी का छिड़काव : डेंगू से बचाव को लेकर विभाग की ओर से डीडीटी का छिड़काव कार्य शुरू किया गया है। यह कार्य बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र के लुप्पी उपस्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आनेवाले सिधवरिया व लोहधरिया गांव में किया गया। यहां छिड़काव टीम की ओर से घर-घर जाकर डीडीटी का छिड़काव किया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.