77 एससी-एसटी पीड़ितों को मिलेगा 36 लाख

गिरिडीह समाहरणालय में शनिवार को जिला स्तरीय निगरानी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 01:01 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 01:01 AM (IST)
77 एससी-एसटी पीड़ितों को मिलेगा 36 लाख
77 एससी-एसटी पीड़ितों को मिलेगा 36 लाख

गिरिडीह : समाहरणालय में शनिवार को जिला स्तरीय निगरानी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 एवं संशोधित नियम 2016 के तहत कुल 86 पीड़ितों का अत्याचार से राहत अनुदान राशि की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इसमें 77 पीड़ितों के बीच राशि की स्वीकृति दी गई। शेष नौ पीड़ितों का चिकित्सा परीक्षा एवं पुष्टिकारक चिकित्सा रिपोर्ट के अभाव में स्वीकृति प्रदान नहीं की जा सकी। इसके लिए जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बाकी नौ पीड़ितों का आरोप पत्र पुलिस अधीक्षक से शीघ्र प्राप्त करें। साथ ही स्वीकृत राशि के लिए विभाग से आवंटन की मांग शीघ्र किया जाए।

गौरतलब है कि जिले में कुल 86 पीड़ितों में से 77 पीड़ितों के लिए राशि की स्वीकृति दी गई है। इसमें से 22 पीड़ितों को प्रति व्यक्ति एक लाख रुपए, एक पीड़ित को 50 हजार रुपए तथा 54 पीड़ितों को प्रति व्यक्ति 25 हजार रुपए की राशि की स्वीकृति दी गई है।

------------------------

1.40 करोड़ की योजना स्वीकृत

जमुआ: प्रखंड कार्यालय में शनिवार को पंचायत समिति सदस्यों की बैठक हुई। बैठक की कार्यवाही 15 वीं वित योजना से शुरू की गई। प्रमुख सुलोचना देवी ने सदन में 15वें वित्त के तहत ली जानेवाली योजनाओं के क्रियान्वयन की स्वीकृति पटल पर रखी। समिति के सदस्यों ने इस बात पर सहमति जताई और योजना कार्य की स्वीकृति पर मुहर लगा दी। इसके अलावा 15 वीं वित के तहत आबद्धऔर अनाबद्ध योजना से कुल एक करोड़ 40 लाख रुपये की योजना की स्वीकृति दी गई। वही आबद्ध योजना के तहत स्वच्छ भारत मिशन को प्राथमिकता दी गई। इसमें जलमीनार, पेयजल एवं संरक्षण के अलावा नाली, सोख्ता गड्ढे, स्नान घाट, कचरा प्रबंधन आदि योजनाओं में खर्च की जाएगी। वहीं अनाबद्ध योजना में पीसीसी, पुल, पुलिया आदि लिए जाएंगे। उप प्रमुख शेखर राय ने वन विभाग के की गई पौधों की रोपाई, ट्रेंच कटाई आदि का ब्यौरा मस्टररोल के साथ मांगा। इसकी अध्यक्षता प्रमुख ने की। मौके पर बीडीओ अशोक कुमार, पंचायती राज पदाधिकारी बबलू कुमार चौधरी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी राजेश कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार गोस्वामी, सहायक गोदाम प्रबंधक बबलू चौधरी, पंसस अभिनव कुमार पासवान, ब्लाक कर्मी नीरज कुमार, मो. शाहिद, भिखारी राम, सुनील चौधरी, मीना देवी, लक्ष्मी देवी, प्रमिला देवी, मो. इसराइल, हीरा देवी, गीता देवी, रिकी देवी, जानकी देवी, मालती देवी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी