177 करोड़ रुपये का होगा आरएमएसए का बजट

गिरिडीह झारखंड शिक्षा परियोजना की जिला कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को डीसी कार्याल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 07:58 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 08:22 PM (IST)
177 करोड़ रुपये का होगा आरएमएसए का बजट
177 करोड़ रुपये का होगा आरएमएसए का बजट

गिरिडीह : झारखंड शिक्षा परियोजना की जिला कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में हुई, जिसमें उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक कार्य योजना के स्वीकृत बजट, आरएमएसए कर्मियों के समायोजन का अनुमोदन, जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदों पर कार्यरत समग्र शिक्षा अभियान के कर्मियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए संविदा विस्तार आदि की समीक्षा की। इस वित्तीय वर्ष के लिए कुल 177 करोड़ रुपये के बजट का अनुमोदन किया गया।

उपायुक्त ने विद्यालयों को बेहतर रूप में विकसित करने पर विशेष जोर दिया। कहा कि इन विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की अकादमिक सफलता के साथ-साथ इनका विकास सुनिश्चित कर इन्हें उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। विद्यालयों में आधारभूत संरचना को विकसित कर चरणबद्ध तरीके से शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे।

इन विद्यालयों में सुदृढ़ की जाएगी व्यवस्था :

बजट में कई विद्यालयों में आधारभूत संरचना और व्यवस्था को सुदृढ़ करने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा विद्यालय का चयन हुआ है। इन सभी विद्यालयों में टेक्स्ट बुक, यूनिफार्म, प्रोजेक्ट इन्नोवेशन, कम्युनिटी मोबिलाइजेशन, डिजिटल हार्डवेयर, साफ्टवेयर क्लास का संचालन, खेल एवं शारीरिक शिक्षा, प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को वित्तीय सहयोग, कार्यक्रम प्रबंधन आदि के लिए कुल 17,764.53671 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है।

उपायुक्त ने कहा कि सभी विद्यालयों में पेयजल की आपूर्ति, शौचालय एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। जिन विद्यालयों में बिजली की व्यवस्था नहीं है, उन विद्यालयों को चिह्नित कर जल्द से जल्द विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी पुष्पा कुजूर, जिला शिक्षा अधीक्षक अरविद कुमार, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अभिनव सिन्हा, शिक्षक संघ से राजेंद्र प्रसाद, मुन्ना प्रसाद कुशवाहा, विनोद राम, मैनेजर प्रसाद सिंह, नारायण महतो आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी