टेस्टिग, ट्रेसिग व ट्रीटमेंट से कोरोना को किया जाएगा नियंत्रित : डीसी

गिरिडीह कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने व इससे बचाव को लेकर व्यापक स्तर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 07:12 PM (IST)
टेस्टिग, ट्रेसिग व ट्रीटमेंट से कोरोना को किया जाएगा नियंत्रित : डीसी
टेस्टिग, ट्रेसिग व ट्रीटमेंट से कोरोना को किया जाएगा नियंत्रित : डीसी

गिरिडीह : कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने व इससे बचाव को लेकर व्यापक स्तर पर व्यवस्था सुनिश्चित करने को कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि संक्रमण के फैलाव को समय पूर्व ही रोका जा सके। इसे लेकर जिले में कोरोना जांच से लेकर हर व्यक्ति का वैक्सीनेशन कराने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही जरूरत पड़ने पर लोगों के इलाज की भी उचित व्यवस्था भी की गई है, ताकि हर तरह से लोगों को चिकित्सीय सुविधा मिल सके। इसी के तहत उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सिविल सर्जन, प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत अन्य संबंधित अधिकारियों को कोरोना वायरस से बचाव व उससे रोकथाम को लेकर जिले में चार सितंबर से तीन दिनों तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाने का निर्देश दिया है। यह अभियान छह सितंबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत सभी का कोरोना टेस्ट भी कराने पर जोर दिया गया है।

इस विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर प्रखंडवार लक्ष्य निर्धारित करते हुए इसे हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

- प्रखंडवार वैक्सीनेशन का लक्ष्य : पूरे जिले में तीन दिनों में 76,500 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए प्रतिदिन गावां प्रखंड को एक हजार, तिसरी प्रखंड को एक हजार, धनवार प्रखंड को तीन हजार, बिरनी प्रखंड को दो हजार, बगोदर प्रखंड को दो हजार, सरिया प्रखंड को डेढ हजार, देवरी प्रखंड को दो हजार, जमुआ प्रखंड को तीन हजार, बेंगाबाद प्रखंड को डेढ़ हजार, गांडेय प्रखंड को एक हजार, गिरिडीह शहरी क्षेत्र को डेढ हजार, गिरिडीह ग्रामीण क्षेत्र को दो हजार, पीरटांड़ प्रखंड को एक हजार, डुमरी प्रखंड को तीन हजार लोगों को वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया है।

- समन्वय बनाकर प्रचार करने का निर्देश : विशेष अभियान के लिए दैनिक स्थलों का चयन बीडीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को करने का निर्देश दिया गया है। वैक्सीनेशन को लेकर दिशा-निर्देशों का पालन करने पर जोर दिया गया है। साथ ही कम आबादी व अन्य राज्यों से वापस आने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने का निर्देश दिया गया है। इस अभियान के लिए बीडीओ को वैक्सीन स्थल एवं तिथि का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि एवं अन्य माध्यमों से समन्वय बनाकर प्रचार करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी