कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को करें तैयारियां

गिरिडीह कोरोना की संभावित तीसरी लहर से जिले वासियों की सुरक्षा को लेकर आवश्यक तैयारि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 07:02 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 07:02 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को करें तैयारियां
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को करें तैयारियां

गिरिडीह : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से जिले वासियों की सुरक्षा को लेकर आवश्यक तैयारियां पूरी की जाए, ताकि किसी को भी जरूरत पड़ने पर आवश्यक चिकित्सीय सुविधा की कमी न झेलनी पड़े। यह निर्देश उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा शुक्रवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य टास्क फोर्स की बैठक में दिया। बैठक में कोविड-19 वैक्सीनेशन, जांच, आरसीएच पोर्टल, एएनसी, बाल स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स, एनेमिया मुक्त भारत समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई। डीसी ने प्रखंडवार वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा की तथा सभी संबंधित अधिकारियों को वैक्सीनेशन व जांच को गति देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण का कार्य पूरा नहीं करने वाले संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए प्राथमिकता के साथ शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का सख्त हिदायत दी। प्रखंडों में उपलब्ध ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर को इंस्टाल कराने, वेंटिलेटर इंस्टालेशन कराने, दवाओं की उपलब्ध कराने, एएनएम नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत दूसरी डोज लेने वाले लाभुकों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। वहीं स्वास्थ्य कर्मियों चिकित्सा पदाधिकारियों को समन्वय रखते हुए बच्चों का कोविड टेस्ट कराने का निर्देश दिया। कहा कि 84 दिनों पहले टीकाकरण के लिए जहां कैंप लगाए थे, वहां पुन: कैंप लगाकर लाभार्थियों को कैंप में बुलाकर टीकाकरण करने का निर्देश दिया। अंतरराज्यीय व अंतर्जिला सीमा के सभी चेक पोस्ट पर नियमित रूप से कोविड जांच की जाए। इस क्रम में मैटरनल हेल्थ, आरसीएच पोर्टल, पीसीबी, विटामिन-के, एमटीसी, मलेरिया, एमडीए, मच्छरदानी वितरण, संस्थागत प्रसव व नीति आयोग के मानकों आदि कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में सिविल सर्जन डा. एसपी मिश्रा, एसीएमओ डा. सिद्धार्थ सन्याल, डीपीएम प्रतिमा कुमारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

- स्पेशल टीम कर रही मेडिकल सामग्रियों का वितरण : जिले में उपलब्ध मेडिकल सामग्रियों के लिए जिला स्तर पर दो गोदाम बनाए गए हैं। साथ ही एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। साथ ही स्पेशल टीम की ओर से प्रखंडों को मेडिकल सामग्रियां उपलब्ध कराई जा रही है।

- हेल्थ व वेलनेश सेंटर की समीक्षा : बैठक में डीसी ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स की समीक्षा की। साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया। वहीं निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति सुनिश्चित करते हुए डाटा अपलोड करने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के तहत एनसीडी शत-प्रतिशत पूर्ण है।

chat bot
आपका साथी