लंबित आवेदनों का शीघ्र करें निष्पादन : डीसी

गिरिडीह जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़कर उन्हें लाभान्वित करने का प्रयास होन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 08:28 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 08:28 PM (IST)
लंबित आवेदनों का शीघ्र  करें निष्पादन : डीसी
लंबित आवेदनों का शीघ्र करें निष्पादन : डीसी

गिरिडीह : जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़कर उन्हें लाभान्वित करने का प्रयास होना चाहिए। आमजनों की समस्याओं का निराकरण करना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। ये बातें उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सोमवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कही।

उपायुक्त ने अंतर्विभागीय निश्शुल्क भूमि हस्तांतरण के लिए विभिन्न विभागों से प्राप्त अधियाचनाओं एवं उनमें लंबित मामलों की विभागवार समीक्षा की। संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में डुमरी अंचल अंतर्गत टेंगराखुर्द में 200म200 वर्ग फीट में विद्युत शक्ति उप केंद्र की स्थापना की जानी है। इसके लिए डुमरी एसडीओ को त्रुटि निराकरण कर अभिलेख उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही वनाधिकार अधिनियम के तहत वन भूमि विपथन की स्वीकृति की प्रति के साथ अभिलेख की मांग की। जमुआ के नवडीहा एवं बगोदर अंचल के अटका, मुंडरो मौजा के 200म200 वर्ग फीट भूमि में विद्युत शक्ति उप केंद्र की स्थापना की जाएगी। बगोदर में ही एकड़ में राइस मिल का निर्माण जियाड़ा तथा110म110 वर्ग फीट में पोस्टमार्टम हाउस एवं सरिया में अनुमंडलीय अस्पताल का निर्माण स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से किया जाना है। इसके अलावा जिला के सभी अंचलों में सोलर पार्क, खेल का मैदान एवं गिरिडीह अंचल अंतर्गत शास्त्री नगर से झरियागादी तक मरीन ड्राइव का कार्य नगर विकास विभाग की ओर से किया जाना है। उपायुक्त ने इन सभी अंचलों में जमीन चिह्नित करने एवं कार्य योजना बनाने का निर्देश संबंधित सीओ को दिया। उपायुक्त ने जमीनों के दाखिल-खारीज एवं सक्सेसन म्यूटेशन से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए लंबित आवेदनों की जानकारी ली। सभी सीओ को सभी आवेदनों को उचित कारणों स्पीकिग आर्डर के साथ समाधान करें। त्रुटि वाले आवेदनों को भी उचित कारणों के साथ अस्वीकृत करने का निर्देश दिया। सभी सीओ को बेहतर रणनीति के तहत कार्य करने की बात कही। कहा कि राजस्व से संबंधित जितने भी आवेदन आ रहे हैं, उन सभी की रिपोर्ट कर समय पर निष्पादन भी करें। राजस्व वसूली बढ़ाने का भी निर्देश दिया। कहा कि आनलाइन पोर्टल पर अद्यतन रिपोर्ट अपलोड एवं सुधार करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर में काफी सुधार किया गया है। राजस्व वसूली तथा भूमि हस्तांतरण में आ रही तकनीकी गड़बड़ियों में सुधार लाने का निर्देश आइटी मैनेजर को दिया।

सरिया में आरओबी पहुंच पथ के समुचित कार्यों की जानकारी ली। कहा कि सरिया रेलवे क्रासिग के ऊपर रोड ओवर ब्रिज निर्माणाधीन है। इसे लेकर कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल कोडरमा व संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए भूमि अर्जन का प्रस्ताव प्राप्त कर इस कार्य को अविलंब पूर्ण कराने का निदेश दिया।

chat bot
आपका साथी