पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन

गिरिडीह त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन जुट गया है। शुक्रवार को डीस

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:51 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:51 PM (IST)
पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन
पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन

गिरिडीह : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन जुट गया है। शुक्रवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें पंचायत चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों व व्यवस्थाओं सहित सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने पंचायत चुनाव की तैयारियों और योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। पंचायत चुनाव की शेष तैयारियों को जल्द पूर्ण करने एवं योजनाओं से आमजनों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने सभी बीडीओ एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों से त्रिस्तरीय पंचायत के पदों एवं स्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग तथा महिलाओं के लिए स्थानों के आरक्षण एवं आवंटन से संबंधित जानकारी ली। बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग महिलाओं के लिए स्थानों का आरक्षण एवं आवंटन की प्रक्रिया के तहत हर पहलुओं को देखना आवश्यक है। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 के निमित्त झारखंड पंचायत राज अधिनियम 2001 की धारा-17, 36 एवं 51 एवं धारा 21, 40 एवं 55 तथा झारखंड पंचायत निर्वाचन नियमावली 2001 के नियम नौ से 18 तक में स्थानों एवं पदों के लिए विहित प्रावधानों के अनुरूप अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए स्थानों का आरक्षण का आवंटन की प्रक्रिया की जाएगी तथा सामान्य क्षेत्र में निर्वाचन क्षेत्रों के लिए स्थानों एवं पदों का आरक्षण और आवंटन झारखंड पंचायत निर्वाचन नियमावली 2001 के नियम नौ (क) तथा नौ (ग) में विहित प्रक्रिया के तहत अनुसूचित क्षेत्र में निर्वाचन क्षेत्रों के लिए स्थान पदों का आरक्षण एवं आवंटन नियम नौ (ख) एवं नौ (घ) में विहित प्रक्रिया के तहत की जाएगी। पंचायत आम निर्वाचन नियमावली के नियम-11 के अधीन इस तृतीय पंचायत निर्वाचन 2021 के विभिन्न पार्टियों को आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों के आवंटन के लिए पिछड़ा वर्ग, अन्य अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति के क्रम में निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किए जाएंगे। उपायुक्त ने सभी बीडीओ से प्रखंडवार मतदान केंद्रों की जानकारी ली। मतदान केंद्रों में सभी बुनियादी सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जागरूकता से आई टीकाकरण में तेजी :

बैठक में उपायुक्त ने प्रखंडवार कोविड-19 वैक्सिनेशन एवं टेस्टिग की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। वैक्सीनेशन एवं टेस्टिग में तेजी लाने का निर्देश दिया। टीकाकरण कार्यों में तेजी को लेकर सभी प्रखंड प्रशासन के कार्यों की सराहना की। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के कारण टीकाकरण में तेजी आई है। व्यापक प्रचार-प्रसार एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं, पीडीएस दुकानदारों आदि के सहयोग से टीकाकरण एवं टेस्टिग में प्रगति लानी है। जिला प्रशासन की टीम के अथक प्रयास से जिले में पॉजीटिविटी रेट में काफी कमी आई है। सभी के संयुक्त प्रयास से दिन प्रतिदिन टीकाकरण का ग्राफ बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला प्रशासन विशेष एहतियात एवं सावधानी बरत रहा है। तीसरी लहर को लेकर सभी तैयारियों को तेजी के साथ किया जा रहा है। सभी प्रखंडों में बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा एवं सुविधा के मद्देनजर चाइल्ड फ्रेंडली डेडीकेटेड पेडियाट्रिक वार्ड तैयार किया गया है, जहां बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को बेहतर समन्वय स्थापित कर योग्य लाभार्थियों को स-समय दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करके ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।

समय पर कार्य पूर्ण करने का निर्देश :

उपायुक्त ने मनरेगा, पीएम आवास एवं आंबेडकर आवास योजना की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। कहा कि मनरेगा व पीएम आवास योजना के तहत सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करें। लंबित योजनाओं को भी जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। 14 वें व 15 वें वित्त आयोग योजना के अंतर्गत प्रखंड एवं पंचायत समिति की राशि, जल जीवन मिशन के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं एवं सभी सरकारी भवनों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों आदि में रेन वाटर हार्वेस्टिग, सोख्ता गड्ढा का निर्माण कार्य करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी