श्रृंगार सामग्री बेचनेवाले के खाते से उड़ाए 64 हजार 5 सौ रुपये

खोरीमहुआ (गिरिडीह) श्रृंगार का सामान बेचनेवाले धनवार के एक दुकानदार के बैंक आफ इंडि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:29 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:29 AM (IST)
श्रृंगार सामग्री बेचनेवाले के खाते से उड़ाए 64 हजार 5 सौ रुपये
श्रृंगार सामग्री बेचनेवाले के खाते से उड़ाए 64 हजार 5 सौ रुपये

खोरीमहुआ (गिरिडीह) : श्रृंगार का सामान बेचनेवाले धनवार के एक दुकानदार के बैंक आफ इंडिया के खाते से साइबर अपराधियो ने बुधवार की देर शाम 64 हजार पांच सौ रुपये उड़ा लिए। पीड़ित धनवार नगर पंचायत के सिनेमा हाल रोड (मारुति चौक) के श्याम सुंदर बरनवाल उर्फ चमकी हैं। वह धनवार के ही बड़ा चौक पर श्रृंगार की दुकान चलाते हैं। पीड़ित ने गुरुवार को गिरिडीह के साइबर थाने में इसकी शिकायत की है। भुक्तभोगी ने बताया कि दो दिन पूर्व साइबर अपराधी उसे मोबाइल पर फोन कर बैंक से संबंधित डिटेल मांग रहे थे। उन्होंने किसी तरह की जानकारी उसे नहीं दी बावजूद देर शाम को 49 हजार पांच सौ, 10 हजार तथा पांच हजार रुपये करके तीन बार में पैसा उसके बैंक खाते से किसी ने निकाल लिया। कहा कि इस बात की उसे तब जानकारी हुई जब उसके मोबाइल पर निकासी होने से संबंधित मैसेज आया।

पीएम आवास के लिए चक्कर काट रहे लाभुक की मौत: चोंगाखार पंचायत के करमा में वृद्ध नौखलाल महतो की मौत पीएम आवास के लिए प्रखंड कार्यालय का चक्कर काटते काटते हो गई थी। ताज्जुब की बात यह है कि उसका पीएम आवास बना भी नहीं कि फर्जी तरीके से हस्ताक्षर कर बिचौलियों ने राशि की निकासी कर ली। योजना वर्ष 2018-19 की है। नोखलाल महतो का निधन पिछले पांच माह पूर्व हो गया था पर इसका खुलासा अब हुआ है कि पीएम आवास बनाए बगैर आवास की राशि की निकासी कर ली गई। कहा जा रहा है कि गांव के ही एक व्यक्ति ने लाभुक के जीवित रहते फर्जी तरीके से उसके अंगूठे का निशान लगाकर बैंक से राशि की निकासी कर ली। सबसे बड़ी बात यह है कि दूसरी किश्त की राशि बैंक में तब भेजी जाती है जब आवास का लिल्टन लेबल तक की फोटो अभिलेख में लगाई जाती है। अब तो स्थल से लेकर अभिलेख तक की जांच में ही इसका खुलासा हो सकेगा। बिचौलियों ने उसे पीएम आवास दिलाने के लिए गलत तरीके से ग्रामसभा की। लाभुक को पुत्र नहीं है बल्कि दो पुत्री हैं। दोनों अपनी ससुराल में रहती हैं। दोनों ने कहा कि इस बारे में उन्हें कुछ जानकारी नहीं है।

-एक सप्ताह पूर्व में ही की गई थी आवास की जांच: मामला उजागर होते ही पीएम आवास के प्रखंड समन्वयक अजीत मरांडी ने नोखलाल के गांव पहुंचकर इस मामले की जांच की। इसमें उक्त व्यक्ति का पीएम आवास धरातल पर कहीं नहीं मिला। उन्होंने कहा कि इसकी जांच कर बीडीओ को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा। बीडीओ सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि इसकी जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी