विधायक के बेटे-भतीजों के निर्माण कार्य पर प्रशासन ने लगाई रोक

जमुआ विधायक केदार हा•ारा के परिजनों द्वारा गांव के ही दूसरे व्यक्ति की खतियानी जमीन पर जबरन कब्जा करने का मामला तूल पकड़ने लगा है। बुधवार को माले नेता राजकुमार यादव कोंग्रेस नेत्री मंजू कुमारी जिला अध्यक्ष नरेश वर्मा और प्रखंड अध्यक्ष महशर इमाम अनशनकारियों से मिले।कोंग्रेस नेताओं ने अंचल अधिकारी से विवादित जमीन पर शीघ्र 144 धारा के तहत कार्रवाई करते हुए निर्माण कार्य रोकने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:25 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:25 PM (IST)
विधायक के बेटे-भतीजों के निर्माण कार्य पर प्रशासन ने लगाई रोक
विधायक के बेटे-भतीजों के निर्माण कार्य पर प्रशासन ने लगाई रोक

जमुआ (गिरिडीह): जमुआ के विधायक केदार हाजरा के परिजनों के गांव के ही दूसरे व्यक्ति की खतियानी जमीन पर कब्जा करने का मामला तूल पकड़ने लगा है। बुधवार को माले नेता राजकुमार यादव, कांग्रेस नेता डॉ. मंजू कुमारी, जिला अध्यक्ष नरेश वर्मा और प्रखंड अध्यक्ष महशर इमाम अनशनकारियों से मिले। कांग्रेस नेताओं ने सीओ से विवादित जमीन पर शीघ्र 144 धारा के तहत कार्रवाई करते हुए निर्माण कार्य रोकने की मांग की। इधर बीडीओ ने विवादित जमीन पर विधायक के परिजनों द्वारा कराए जा रहे कार्य पर फिलहाल रोक लगा दिया है। इसके बावजूद आमरण अनशन जारी है।

पूर्व विधायक राजकुमार यादव ने अनशनकारियों से मिलकर जमीन से सम्बंधित कागजातों का अवलोकन किया। बाद में उन्होंने कहा कि विधायक गरीब किसान की जमीन पर कब्जा जमाने में लगे हुए हैं। इस पूरे मामले में थाना और अंचल की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। लॉकडाउन के दौरान उक्त जमीन पर विधायक के परिजनों द्वारा मकान निर्माण का कार्य किए जाने की शिकायत पर अनुमंडल पदाधिकारी ने एक माह पूर्व ही थाना प्रभारी और अंचल अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था। उक्त अधिकारियों द्वारा अब तक इस संबंध में किसी तरह की रिपोर्ट अनुमंडल नही भेजी गई। इस दौरान निर्माण कार्य भी जारी रहा। इस पूरे मामले की जांच की मांग करते हुए पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने की बात उन्होंने कही। चिकित्सक डॉ. राजेश दूबे ने अनशन पर बैठे सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच की।

बुधवार को सीओ रामबालक कुमार ने विवादित स्थल का मुआयना अंचल निरीक्षक और राजस्व कर्मचारी के साथ किया। बाद में कांग्रेस नेताओं के साथ वार्ता के दौरान सीओ ने कहा कि उन्होंने और थाना प्रभारी ने संयुक्त रूप से विवादित स्थल पर किए जा रहे निर्माण कार्य को किसी निर्णय तक पहुंचने की अवधि तक के लिए रुकवा दिया है। विवादित जमीन पर धारा 144 के तहत कार्रवाई करने की अनुशंसा वे अनुमंडल पदाधिकारी से कर रहे हैं। यहां बता दें कि विधायक के बेटे-भतीजों समेत परिजनों पर अपनी जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए कारोडीह गांव के गोपाल कुमार यादव, प्रभु यादव, अर्जुन महतो, शंकर यादव, सोमर महतो और अशोक कुमार यादव मंगलवार से अंचल कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठे हैं। उक्त लोगों का कहना है कि मौजा कारोडीह में तीन एकड़ 54 डिसमील जमीन उन सबकी खतियानी है। सर्वे खतियान में उनके परदादा तुलवा महतो के नाम से दर्ज है। इसकी मालगुजारी रसीद वर्ष 2020-21 तक का निर्गत है। फिलहाल खतियानी रैयती जमीन पर विधायक केदार हाजरा का भतीजा हरि हाजरा व भगीरथ हाजरा, भाई नकुल हाजरा और पुत्र कृष्णा हाजरा द्वारा मकान का निर्माण किया जा रहा है। सीओ, थाना प्रभारी और अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन दिए जाने के बाद भी अब तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है। मजबूरन उन सबों को आमरण अनशन पर बैठना पड़ा है।

chat bot
आपका साथी