प्रशासन ने लगाया जोर तो पटरी पर आने लगा टीकाकरण

गिरिडीह प्रशासन ने जोर लगाया तो जिलेभर में टीकाकरण धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 08:25 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 08:25 PM (IST)
प्रशासन ने लगाया जोर तो पटरी पर आने लगा टीकाकरण
प्रशासन ने लगाया जोर तो पटरी पर आने लगा टीकाकरण

गिरिडीह : प्रशासन ने जोर लगाया तो जिलेभर में टीकाकरण धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। सिविल सर्जन डॉ. सिद्धार्थ सान्याल ने बताया कि सोमवार को जिले में कुल 2673 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। कोविड-19 के टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जिले के सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और प्रबंधन समितियों के अध्यक्ष को इसमें आवश्यक सहयोग और प्रचार-प्रसार करने का निर्देश जिला शिक्षा अधीक्षक अरविद कुमार ने दिया है। इसे लेकर उन्होंने सभी को पत्र जारी किया है, जिसमें कहा है कि कोरोना महामारी से बचाव और सुरक्षा के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के सहयोग से मुफ्त टीकाकरण का प्रावधान किया गया है। इसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग भ्रमित होने एवं जानकारी के अभाव में टीकाकरण में रुचि नहीं ले रहे हैं, जिस कारण टीकाकरण के प्रतिशत में काफी कमी पाई गई है।

राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की ओर से जारी निर्देशों के आलोक में ऐसे क्षेत्रों में टीकाकरण में रुचि नहीं लेने वाले लोगों विशेष अभियान के तहत बीडीओ एवं प्रखंड स्वास्थ्य केंद्र से समन्वय स्थापित कर निश्शुल्क टीकाकरण के लिए निर्धारित केंद्रों एवं टीका लेने से होने वाले लाभ की जानकारी देते हुए जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार करना आवश्यक है, ताकि शत प्रतिशत ग्रामीणों का टीकाकरण हो सके।

गावां के लोगों का बदलने लगा मिजाज :

गावां : खरसान, पिहरा, जगदीशपुर, सांख, भतगढ़वा, नद्धमाडीह, गदर एवं गावां उच्च विद्यालय में सोमवार को लगाए गए वैक्सीनेशन कैंप में लोगों ने उत्साहपूर्वक आकर टीका लगवाया। गावां उच्च विद्यालय में 18 प्लस के 112 लोगों ने टीका लिया, जिनमें कांग्रेस नेता मरगूब आलम, गावां बरनवाल समाज के पूर्व अध्यक्ष सह माले नेता अमित बरनवाल आदि शामिल थे। जिन्होंने टीका लगवाकर लोगों से टीका लगाने की अपील की। गायत्री परिवार के सदस्य लोगों को जागरूक करने के साथ साथ केंद्र तक लाने में मदद भी पहुंचा रहे हैं। गावां में कोविड 19 के टीकाकरण को लेकर अब लोगों की सोच में बदलाव देखने को मिल रहा है। एक सप्ताह पूर्व लोग टीकाकरण के नाम पर घबराते थे। अधिकतर लोग इस बारे में बात करने से कतराते थे। गावां की बीडीओ मधु कुमारी, ग्राम पंचायतों के सक्रिय प्रतिनिधि, डीलर, मीडियाकर्मी और कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन की संयुक्त पहल का नतीजा है कि टीकाकरण की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। फाउंडेशन के सहायक परियोजना पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि वे लोग टीका दिलवाने में पूरे मन से मेहनत कर रहे हैं। इसका प्रतिफल भी नजर आ रहा है। टीकाकरण अभियान में हेल्थ विभाग की टीम, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, स्थानीय डीलर, मुखिया, सेरुआ के जयराम यादव, वेंकटेश प्रजापति, शिवशक्ति कुमार, अमित कुमार, पंकज कुमार, सतीश मिस्त्री, नीरज कुमार सहित दर्जनों लोगों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

तिसरी : कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने को लेकर प्रखंड मुख्यालय में बैठक की गई। इसमें ग्रामीणों से जुड़े जनवितरण प्रणाली के डीलर, जिले के एसिस्टेंट कलेक्टर सह मजिस्ट्रेट पियूष सिन्हा, बीडीओ सुनील प्रकाश व एमओ पवन सिन्हा ने भाग लिया। इस दौरान टीका लगाने को लेकर कई दिशा निर्देश दिया गया। पियूष सिन्हा ने कहा कि प्रखंड के सभी डीलर अपने कार्डधारियों को कोरोना टीका लगाने को प्रेरित करें। बिना टीका लगाए जो राशन उठाने आते हैं तो टीका लगाए है क्या नहीं, इसकी पुष्टि करने के बाद ही राशन दें। कोई भी सदस्य इसमें नहीं छूटें, इस पर विशेष ध्यान देना है। सिन्हा ने कहा कि डीलर भी टीका लगा लें। इसका प्रमाण होने के बाद ही डीलर को राशन वितरण करने को दिया जाएगा। मौके पर स्वास्थ्य विभाग के एकाउंटेंट रितेश चौधरी, प्रखंड के हरीश साह, प्रकाश पासवान, प्रकाश राम, सीताराम किस्कू, उपेंद्र यादव, इंद्रदेव बरनवाल, सुरेश यादव मौजूद थे। बैठक के बाद टीकाकरण केंद्र तिसरी का निरीक्षण किया गया।

बिरनी : कोरोना संक्रमण से बचने व अपने जीवन की रक्षा करने के लिए ग्रामीणों की सोच बदलते ही कोरोना का वैक्सीन लेने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। यहां पर प्रतिदिन कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्र में स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की ओर से लोगों के लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है। यहां 18 से अधिक आयुवालों को टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के बीपीएम जयशंकर प्रसाद ने कहा कि 18 से 44 वर्ष व 45 वर्ष से अधिक आयुवाले डेढ़ सौ लोगों को टीकाकरण यहां प्रतिदिन हो रहा है।

chat bot
आपका साथी