शहरी क्षेत्र के पांच समेत जिले के 17 केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू

शहरी क्षेत्र के पांच समेत जिले के 17 केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू

गिरिडीह जिले में शुक्रवार से 18 साल से उपर आयु के लोगों के लिए शहरी क्षेत्र के पांच सम

JagranSat, 15 May 2021 12:15 AM (IST)

गिरिडीह : जिले में शुक्रवार से 18 साल से उपर आयु के लोगों के लिए शहरी क्षेत्र के पांच समेत 17 वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। इस क्रम में जिले के अलग-अलग केंद्रों पर 1236 लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर कोवैक्सीन व कोविशिल्ड की पहली डोज दी गई। वहीं पूरे जिले में 2247 लोगों को पहली व दूसरी डोज की सुविधा दी गई। इस क्रम में कहीं बगैर पंजीयन कराए युवाओं की भीड़ लग गई तो कही पंजीयन कराकर पहुंचे लोग शांतिपूर्वक अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे।

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शहरी क्षेत्रों में संचालित सभी टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने उप विकास आयुक्त कार्यालय टीकाकरण केंद्र, जिला जनसंपर्क कार्यालय टीकाकरण केंद्र, श्रम कल्याण, अरघाघाट, टीकाकरण केंद्र, विवाह भवन, झंडा मैदान टीकाकरण केंद्र एवं राम भवन, बभनटोली का निरीक्षण कर टीकाकरण कार्य का जायजा लिया। कहा कि सभी केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण का कार्य सुनिश्चित कराया जा रहा है। सभी केंद्रों पर लाभुकों की सुरक्षा एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई है। पर्याप्त मात्रा में फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर व अन्य सुविधाओं को बहाल किया गया है, ताकि लाभुकों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

सदर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लेने को लेकर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था। इसमें पंजीयन कराने वाले व बिना पंजीयन कराने वाले लोग शामिल थे। भीड़ के कारण वैक्सीन देनेवाले कर्मी भी परेशान रहे। इसकी सूचना मुफस्सिल थाने की पुलिस को दी गई। सूचना पाकर थाना प्रभारी बिनय कुमार राम व सहायक अवर निरीक्षक प्रमोद कुमार सदलबल मौके पर पहुंचे और लोगों को कतारबद्ध होकर वैक्सीन लेने को कहा। इसके बाद बिना पंजीयन कराए आए लोगों का वापस भेजा गया तथा पंजीयन कराने वाले लोग शांतिपूर्वक वैक्सीन लिया।

डुमरी : इसरी उत्तरी पंचायत स्थित सामुदायिक भवन में शुक्रवार से 18 साल से उपर आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ। वैक्सीनेशन के पूर्व एंटीजन किट से कोविड जांच की गई। इसके बाद निगेटिव आने वाले लोगों को वैक्सीन दिया गया। वहीं 78 लोगों की एंटीजन जांच की गई जिसमें एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई।

पीरटांड़: प्रखंड परिसर स्थित सेंटर में कैंप का आयोजन किया गया। काफी संख्या में लोग यहां पहुंचे थे। सुबह आठ बजे से ही 18 वर्ष से ऊपर की आयु वर्ग के लोगों का भीड़ लग गई थी। हालांकि पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं जान पाने के कारण कुछ लोग बैरंग लौट गए। इस केंद्र में वैसे लोगों को टीका दिया गया जो आरोग्य सेतु एप व ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। लोग कतार में खड़े होकर पहले कोविड टेस्ट कराया फिर वैक्सीन का लाभ लिया।

गांडेय : 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका देने के लिए प्रखंड परिसर स्थित सभाकक्ष में कैंप लगाया गया। यहां टीका लेने के लिए सुबह से ही युवाओं की भीड़ लगने लगी। सुबह दस बजे के बाद प्रशासन की ओर से इसकी शुरुआत की गई। बीडीओ हरि उरांव, चिकित्सा प्रभारी डॉ. प्रदीप बैठा, थाना प्रभारी रवींद्र कुमार पांडेय एवं बीपीएम शिवनारायण मंडल ने वैक्सीन लेनेवालों को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दूर-दूर बैठाया। पूर्व में किए गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जांच कर युवाओं को टीका लगाया गया। इस केंद्र में सौ लोगों ने टीका लेने को पंजीकरण कराया था लेकिन 70 लोग ही वैक्सीन लेने पहुंचे। टीकाकरण करने में एएनएम सुषमा दिवाकर समेत अन्य मौजूद थी।

गावां : 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए प्लस टू हाई स्कूल में टीकाकरण प्रारंभ किया गया। उक्त केन्द्र में पूर्व से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके एक सौ लोगों का टीकाकरण किया जाना था परंतु पहले दिन 87 लोगों को ही वैक्सीन दिया गया। शेष लोग टीकाकरण के लिए केंद्र पर नहीं पहुंचे थे। टटीकाकरण का जायजा बीडीओ मधु कुमारी, थाना प्रभारी सूरज कुमार व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविद कुमार ने लिया।

सरिया : पीएचसी में टीकाकरण की शुरूआत बीडीओ पुष्कर सिंह मुंडा, कार्यपालक पदाधिकारी ललित भगत एवं थाना प्रभारी सन्नी सुप्रभात के नेतृत्व में की गई। इसके परिणाम स्वरूप किसी प्रकार की कोई समस्या केंद्र में नहीं हुई। लोगों को व्यवस्थित तरीके से टीका दिया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को 18 प्लस के 85 लोगों को कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई। वहीं 45 प्लस के 12 लोगों को कोविशिल्ड का दूसरा डोज दिया गया।

तिसरी : पुराने मुख्यालय भवन में 18 साल से ऊपर के 70 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें चार बजे तक 63 लोगों का टीकाकरण किया गया। 45 प्लस के 11 लोगों का टीकाकरण हुआ। दूसरी डोज का एक भी टीकाकरण नहीं हुआ। सीओ असीम बारा व बीडीओ सुनील प्रकाश ने सेंटर पर 12 बजे पहुंचकर वहां का निरीक्षण किया। इस क्रम में सेंटर के रितेश चौधरी को टीकाकरण करने को लेकर कई निर्देश दिया गया।

बगोदर : प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को युवाओं के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की गई। इस क्रम में पूर्व से पंजीकरण कराए हुए 90 लोगों को वैक्सीन दिया गया। चिकित्सा प्रभारी डॉ. बीपी सिंह ने बताया कि स्लॉट बुक कराने वाले युवाओं को केंद्र पर कोरोना से बचाव के लेकर टीकाकरण किया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.