ग्रामीणों पर जंगल से अकसिया पेड़ काटने का आरोप

संवाद सहयोगी गिरिडीह खुरचुट्टा वन प्रक्षेत्र के बेंगाबाद बीट अंतर्गत बिजलीबथान गांव के ग्रामीण

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 09:15 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 09:15 PM (IST)
ग्रामीणों पर जंगल से अकसिया पेड़ काटने का आरोप
ग्रामीणों पर जंगल से अकसिया पेड़ काटने का आरोप

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : खुरचुट्टा वन प्रक्षेत्र के बेंगाबाद बीट अंतर्गत बिजलीबथान गांव के ग्रामीणों ने उपायुक्त एवं पूर्वी वन प्रमंडल पदाधिकारी को आवेदन देकर केंदुआगड़हा के टोला खरबरिया एवं बिजलीबथान के कुछ ग्रामीणों पर अकसिया पेड़ों की धड़ल्ले से कटाई करने का आरोप लगाया है। वन सुरक्षा समिति की शुकरी देवी, गंगाधर वर्मा समेत अन्य ग्रामीणों ने सोमवार को पदाधिकारियों को दिए आवेदन में लिखा है कि गांव के समीप जंगल में सखुआ के साथ साथ वन भूमि पर अकसिया का पेड़ लगा हुआ है। पेड़ - पौधों की सुरक्षा के लिए वन विभाग की ओर से वन सुरक्षा समिति का गठन भी किया गया है।

समिति के अध्यक्ष जयनारायण प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में सखुआ पेड़ों की सुरक्षा के साथ साथ अकसिया पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई गई है। कहा है कि गांव से सटे डगरवाटांड़ मौजा स्थित वन भूमि पर अकसिया का पेड़ लगा हुआ है जिसकी सुरक्षा ग्रामीण व समिति के लोग करते हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि वन विभाग में कार्यरत एक कर्मी समेत कुछ लोग स्वजनों के साथ मिलकर अकसिया का पेड़ काट रहे हैं। मना करने पर वे लोग झूठे केस में फंसा देने की धमकी देते हैं। पेड़ काटकर ले जाने का वीडियो भी है। शनिवार को भी पेड़ काटा गया। मना करने पर एक व्यक्ति ने उपायुक्त को झूठा आवेदन दे दिया। ग्रामीणों नें पदाधिकारियों से मांग की है कि वन विभाग के पदाधिकारियों के बीच अच्छी पकड़ होने का धौंस जमाकर लगातार पेड़ों की कटाई करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

ज्ञापन में वासुदेव महतो, बालकिशोर वर्मा, अरूण प्रसाद वर्मा, गंगाधर वर्मा, संतोष कुमार, आशीष कुमार, शिवम कुमार, राजकुमार वर्मा, नौरंगी महतो, सहदेव वर्मा समेत कई ग्रामीणों के हस्ताक्षर शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी