राशन आवंटित हुआ नहीं, डीलरों ने बांट दिया अनाज

संस खोरीमहुआ (गिरिडीह) धनवार प्रखंड के कुछ जन वितरण दुकानदारों ने इतनी उदारता और

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:00 PM (IST)
राशन आवंटित हुआ नहीं, डीलरों ने बांट दिया अनाज
राशन आवंटित हुआ नहीं, डीलरों ने बांट दिया अनाज

संस, खोरीमहुआ (गिरिडीह) : धनवार प्रखंड के कुछ जन वितरण दुकानदारों ने इतनी उदारता और दिलेरी दिखाई है कि जिस माह का राशन डीलरों को आवंटित हुआ भी नहीं उन्होंने कार्डधारकों के बीच वितरित भी कर दिया। ऐसी जानकारी झारआहार की वेबसाइट से प्राप्त हुई है। वेबसाइट के अनुसार धनवार के 211 डीलरो में 57 ने लगभग 80-90 फीसदी तक मार्च माह का अनाज पीओएस मशीन से वितरण कर दिया। हकीकत बयां करें तो स्थानीय एफसीआई गोदाम से मार्च माह का अनाज किसी को उपलब्ध कराया ही नहीं गया है।

आवंटन की प्रकिया अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हुई है जिसमें महज कुछ ही डीलरों को मार्च का आवंटन उपलब्ध कराया जा सका है। उसमें भी गेहूं, नमक, चीनी, किरोसिन बाकी है लेकिन डीलरों की उदारता की बानगी देखिए। वे चावल, गेहूं, नमक, किरोसिन व चीनी लाभुकों के बीच पहले ही बांट चुके हैं। कुछ ने 25 फीसदी तो कुछेक ने 98 फीसदी तक राशन वितरण कर दिया है। कार्डधारियों से पोश मशीन पर अंगूठा लगवा कर चैप्टर ही क्लोज कर दिया है।

जानकारों की मानें तो जिन डीलरों ने सिर्फ 5 फीसदी तक डिस्पैच दिखाया है उसने मार्च माह का राशन लैप्स न हो, इसके लिए ऐसा किया है। जिन्होंने 15 से लेकर 98 फीसदी तक बिल परचेज कर दिया है उन्होंने नियमों को ताक पर रखकर सरासर गलत किया है। बताया कि वैसे डीलर कार्डधारियों को बेवकूफ बना आसानी से अनाज की कालाबाजारी कर देंगे। राशन कार्डधारी राशन नहीं मिलने की कभी किसी तरह का कोई दावा पेश नहीं कर पाएंगे।

इस मामले पर सोमवार को भाकपा माले नेता विनय संथालिया ने एसडीएम को आवेदन दिया है और जांच कर संबंधित डीलरों पर कार्रवाई की मांग की है। कहा कि अगर संबंधित डीलरों पर कार्रवाई नहीं होती है तो वे इसके लिए सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे। गांधी चौक स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने स्थानीय सांसद और विधायक के खिलाफ भी टिप्पणी की। कहा कि दोनों क्षेत्र में रहते ही नहीं हैं। ये गरीबों के दुख दर्द को कहां और कैसे सुनेंगे।

उन्होंने खोरीमहुआ एसडीएम के उपायुक्त के नाम भेजे गए जांच प्रतिवेदन की चर्चा करते हुए बताया कि पंचरुखी में वहां के डीलरों की बरती जा रही अनियमितता की जांच एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह ने की थी। जांच में पंचायत के छह डीलरों में पांच दोषी पाए गए थे। उन्होंने उपायुक्त को अवगत कराते हुए कार्रवाई की मांग की थी लेकिन आज तक एक पर भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी