हक के लिए पोषण सखियों ने की भूख हड़ताल

गिरिडीह आठ माह से लंबित मानदेय भुगतान की मांग को लेकर आंदोलनरत पोषण सखी के समर्थन में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:03 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:03 PM (IST)
हक के लिए पोषण सखियों ने की भूख हड़ताल
हक के लिए पोषण सखियों ने की भूख हड़ताल

गिरिडीह: आठ माह से लंबित मानदेय भुगतान की मांग को लेकर आंदोलनरत पोषण सखी के समर्थन में बुधवार को भाकपा माले भी उतरी। माले नेताओं ने उनके साथ हो रहे अन्याय का विरोध किया तथा तत्काल लंबित मानदेय भुगतान के साथ उसे बढ़ाकर कम-से-कम 15 हजार प्रतिमाह निर्धारित करने की भी मांग की।

मालूम हो पोषण सखियों ने अपनी मांगों को लेकर झंडा मैदान में एक दिन की भूख हड़ताल की जिसमें समर्थन देने के लिए माले विधायक विनोद सिंह को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। विनोद सिंह उपस्थित नहीं हो सके इसलिए उनके प्रतिनिधि बतौर पार्टी के राज्य कमेटी सदस्य सह एआईसीसीटीयू के राष्ट्रीय पार्षद राजेश कुमार यादव व राजेश सिन्हा ने इसमें भाग लेकर अपना समर्थन दिया। विधायक ने अपने संदेश में कहा कि केंद्र सरकार की उपेक्षात्मक नीति के कारण पोषण सखी का मानदेय आठ महीने से लंबित है। राज्य सरकार को भी इनकी स्थिति को देखते हुए अतिरिक्त मानदेय के रूप में सहयोग दिया जाना चाहिए। माले नेताओं ने कहा कि पोषण सखी की मांगें जायज हैं और उनके हर आंदोलन में पार्टी साथ देगी। मौके पर पोषण सखी संगठन की अध्यक्ष सोनी यादव, सलाहकार प्रयाग यादव, महासंघ के अशोक सिंह, अशोक सिंह नयन समेत अन्य लोग थे। शहरी सहियाओं ने मांगा मानदेय

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : करीब पांच माह से मानदेय एवं अन्य प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं होने से शहरी क्षेत्र की सहियाओं का दौर काफी संकट में गुजर रहा है। दुर्गापूजा पर्व में अस्पताल प्रबंधन की ओर से राशि भुगतान को ले कोई विशेष पहल नहीं की गई। अंत में बुधवार को सहियाओं ने गिरिडीह सदर अस्पताल पहुंचकर सिविल सर्जन डा. शिव प्रसाद मिश्रा से मानदेय के भुगतान की मांग की। इस बारे में सहिया शिल्पा देवी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 57 सहिया का मानदेय जून 2021 से नहीं दिया गया है। दुर्गापूजा जैसे पर्व में भी किसी प्रकार की राशि का भुगतान सहियाओं को नहीं किया गया जो काफी निदनीय है। कहा कि कोरोना काल एवं आपात स्थिति में सहिया कार्य करतीं रही हैं इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन की ओर से मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा प्रोत्साहन राशि का भी भुगतान नहीं किया जा रहा है। इधर शहरी सहियाओं ने सिविल सर्जन से भेंट कर आवेदन सौंप मानदेय की मांग की। इस पर सिविल सर्जन ने जल्द मानदेय का भुगतान कराने का आश्वासन दिया। आवेदन देने पहुंची टीम में निशी देवी, आलम आरा, बबीता सिन्हा, सविता देवी, रूमा देवी, सीमा देवी, मुर्शीदा खातून आदि सहिया शामिल रहीं।

chat bot
आपका साथी