बीज वितरण की जानकारी देगा जागरूकता रथ

जागरण संवाददाता गिरिडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने मंगलवार को डीसी कार्यालय परि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 07:58 PM (IST)
बीज वितरण की जानकारी देगा जागरूकता रथ
बीज वितरण की जानकारी देगा जागरूकता रथ

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने मंगलवार को डीसी कार्यालय परिसर से कृषि जागरूकता रथ को रवाना किया। उपायुक्त ने बताया कि कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के तहत बीज विनिमय एवं वितरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत किसानों को सुलभ तरीके से बीज उपलब्ध हो, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कर जिले के किसानों करने के उद्देश्य से कृषि जागरूकता रथ रवाना किया गया है। यह रथ प्रखंड की सभी पंचायतों में भ्रमण करेगा। प्रखंड स्तरीय कर्मी, कृषक मित्र एवं जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। एसएमएस के माध्यम से भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है। किसानों को इस योजना के तहत 50 फीसद अनुदानित दर पर लैम्पस के माध्यम से बीज उपलब्ध कराना है। गिरिडीह जिला को 2155 कुंतल धान बीज का आवंटन प्राप्त है, जिसमें जिले के सभी 13 प्रखंडों में संचालित पैक्स केंद्रों में 973 कुंतल बीज के लिए लैम्पस ड्राफ्ट राष्ट्रीय बीज निगम को भेजा है। 55.78 कुंतल बीज का वितरण किया जा चुका है। बताया कि जिले में चार प्रकार के धान का बीज प्राप्त हुआ है। किसान प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक व सहायक तकनीकी प्रबंधक से संपर्क कर नजदीकी लैम्पस से बीज प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी डीके पांडेय, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा, बीडीओ डा. सुदेश कुमार आदि उपस्थित थे।

पीरटांड़: कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की ओर से बीज विनिमय एवं वितरण कार्यक्रम के तहत चलाई जानेवाली योजना के प्रचार प्रसार को ले तैयारी शुरू की गई है। इसके लिए एक प्रचार वाहन भी निकाला गया है। इस वाहन को मंगलवार को सीओ विनय प्रकाश तिग्गा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कहा कि इस वर्ष सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि किसानों को आधे दाम पर धान व मक्का का बीज मिलेगा। इसी को ले यह वाहन प्रचार करेगा ताकि अधिक कीमत पर कोई बीज नहीं खरीदें। मंगलवार को वाहन ने पीरटांड़ एवं डुमरी क्षेत्र में जाकर प्रचार किया। बीटीएम अमित कुमार ने कहा कि पीरटांड़ प्रखंड के मधुबन, पालगंज एवं खुखरा पैक्स में बीज उपलब्ध है। किसानों को ब्लॉक में जाकर टोकन लेना होगा। इसके लिए जमीन की रसीद व आधार कार्ड देना होगा।

डुमरी : खरीफ के मौसम को देखते हुए सरकार की ओर से किसानों को अनुदानित दर पर बीज देने के उद्देश्य से निकाल गया जागरूकता रथ मंगलवार को डुमरी पहुंचा। अनुमंडल परिसर से किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से कृषि जागरूकता रथ को जिला परिषद के कार्यकारी प्रधान राकेश महतो और डुमरी की निवर्तमान प्रमुख यशोदा देवी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान प्रखंड कृषि प्रबंधक प्रताप देव नाग, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक मुकेश कुमार, प्रखंड सहायक तकनीकी प्रबंधक प्रवीण कुमार, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी रविदर उरांव, झामुमो नेता करी बरकत अली, राजकुमार पांडेय, फलजीत महतो आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी