प्रशासन ने संभाला मोर्चा, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

प्रशासन ने संभाला मोर्चा, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

गिरिडीह कोरोना संक्रमण रोकने के लिए राज्य सरकार के आंशिक लॉकडाउन को सफल बनान

JagranThu, 22 Apr 2021 07:13 PM (IST)

गिरिडीह : कोरोना संक्रमण रोकने के लिए राज्य सरकार के आंशिक लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए गुरुवार को पहले दिन पूरा जिला प्रशासन सड़कों पर उतरा था। इसका असर रहा कि शहर से लेकर गांव तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

शहर में सदर एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में नगर थाने की पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। यह फ्लैग मार्च बड़ा चौक से प्रारंभ हुआ जो शहर के अनेक मार्गो व चौक चौराहों का भ्रमण किया। लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की। साथ ही बेवजह बाजार में भीड़ लगाने वालों को कड़ी हिदायत दी तथा चेतावनी देते हुए कहा कि घरों में रहें और बेवजह बाजार नहीं निकलें अन्यथा पुलिस कानूनी कार्रवाई करने को बाध्य होगी। फ्लैग मार्च में थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी व जवान शामिल थे। वहीं पचंबा थाना क्षेत्र में भी डीएसपी टू संतोष कुमार मिश्र के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। पचंबा चौक, बोड़ो, मोहनपुर समेत अन्य क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों से लॅाकडाउन का पालन करने की अपील की। इंस्पेक्टर अनिल कुमार, थाना प्रभारी नीतीश कुमार के अलावा अन्य पदाधिकारी व जवान शामिल थे।

गांडेय : गांडेय प्रशासन सड़क पर उतरा था। प्रशासन ने गांडेय बाजार, महुदा मोड़ से लेकर प्रखंड कार्यालय तक फ्लैग मार्च किया। महेशमुंडा, फुलजोरी, गिरनिया समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को लॉकडाउन से संबंधित जागरूक किया। सभी से घर पर ही रहकर महामारी से जंग जीतने की अपील की। प्रशासनिक टीम में सीओ सफी आलम, बीडीओ हरि उरांव, गांडेय थाना प्रभारी रवींद्र कुमार पांडेय, एसआइ अभिषेक कुमार दलबल के साथ शामिल थे।

आंशिक लॉकडाउन गांडेय में काफी प्रभावी रहा। महेशमुंडा से लेकर गांडेय तक सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा। सड़क पर इक्की-दुक्की बाइक व चारपहिया नजर आ रहे थे। लोगों के चेहरे पर मास्क लगे थे। गांडेय बाजार की अधिकांश दुकानें पहले दिन बंद रहीं। कुछ राशन दुकान, फल दुकान, सब्जियों की दुकान व गिने चुने मिठाई की दुकान खुली रही। बाजार में स्थित शोरूम, कपड़ा दुकान, हार्डवेयर दुकान, ज्वेलरी दुकान, चाय दुकान, फास्ट फुड की दुकानें बंद रहीं। मेडिकल व जांच केंद्र खुले रहे। इसमें कुछ लोग पूरी एहतियात के साथ इलाज के लिए पहुंचे थे।

आंशिक लॉकडाउन के सभी गाइडलाइन के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण भी कई दुकान बंद रही। पहले दिन लोग बेवजह सड़क पर नहीं निकले। गांडेय बाजार में पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। बाजार में पूरी एहतियात के साथ ही गिने चुने लोग निकल रहे थे। बैंक खुले थे परंतु वहां भी ग्राहकों की भीड़ नहीं देखी गई।

प्रखंड परिसर में पसरा सन्नाटा : आंशिक लॉकडाउन के पहले दिन गांडेय प्रखंड परिसर में भी सन्नाटा पसरा रहा। प्रखंड कार्यालय के कुछ कर्मचारी कार्यालय में बैठे थे जबकि परिसर में एक भी व्यक्ति नजर नहीं आ रहा था। प्रखंड कार्यालय के मुख्य गेट में ताला लगाकर बंद कर दिया गया था। लोगों के लिए कार्यालय की खिड़की खोली गई थी परंतु दोपहर तक एक भी लाभुक कार्यालय परिसर में नजर नहीं आया।

बगोदर : बगोदर में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का असर दिखा। बगोदर बाजार में कपड़ा, जूते, चप्पल आदि की दुकानें बंद रहीं। घर से बहुत कम लोग बाहर निकले। इसे लेकर बगोदर के बीडीओ मनोज कुमार गुप्ता और थाना प्रभारी सरोज सिंह चौधरी सख्त दिखे।

जमुआ : जमुआ बाजार में आवश्यक सेवा से जुड़ी दवा, फल, सब्जी और राशन सहित मीट मछली की दुकानें पहले की तरह दिनभर खुली रहीं। चौराहे पर दो पुलिसकर्मी तैनात थे मगर वाहनों की आवाजाही दिनभर होती रही। अन्य दिनों की तरह ही बाजार में भीड़भाड़ रही। कई लोग तो बिना मास्क के बाजार में घूमते दिखे। स्थानीय व्यवसायी पप्पू साव, विष्णुदेव राय, मनोज सेठ, आशीष भदानी आदि ने कहा कि बीते वर्ष बाजार में लॉकडाउन के दौरान जो सख्ती थी वह इस बार नहीं दिखी। प्रशासन को थोड़ी सख्ती बरतनी होगी। बेवजह बाजार में घूमनेवाले लोगों में कानून का डर होना जरूरी है। बाजार में एक दंडाधिकारी नियुक्त कर पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती करनी होगी तभी आंशिक लॉकडाउन के उद्देश्य की पूर्ति हो सकेगी।

निमियाघाट : डुमरी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार के नेतृत्व में डुमरी थाना प्रभारी राजू कुमार मुंडा एवं निमियाघाट थाना प्रभारी विकास विकास पासवान ने पुलिस बल के साथ सुबह से ही सड़क पर उतरकर इसका अनुपालन कराना शुरू कर दिया। सड़क पर नजर आनेवालों की लगातार चेकिग भी हो रही है। लोगों से उनका निकलने का कारण पूछा जा रहा है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने बताया स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन करवाने के लिए पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। इसका उल्लंघन करनेवालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

झारखंडधाम : मास्क और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करनेवाले ग्राहकों को कोई भी समान नहीं दें। उक्त बातें हीरोडीह थाना प्रभारी राधेश्याम पांडेय ने गुरुवार को कोदंबरी, रेंबा, झारखंडधाम व धुरैता चौक पर मास्क चेकिग अभियान के दौरान कही। उन्होंने दुकानदारों को दुकान के आगे गोल घेरा लगाने, मास्क का प्रयोग करने सहित कई चेतावनी दी।

गावां : माल्डा, नगवां, पटना आदि पंचायतों में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। इसे लेकर थाना प्रभारी सूरज कुमार व बीडीओ मधु कुमारी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। इधर सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन हो, इसके लिए गावां पुलिस भी कमान संभाले हुए है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.