लक्ष्य था 9.50 लाख, टीका लगा महज 2.15 लाख

जागरण संवाददाता गढ़वा तमाम प्रयासों के बावजूद जिले में कोरोनारोधी टीकाकरण गति नहीं पकड़ पाई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:28 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:28 PM (IST)
लक्ष्य था 9.50 लाख, टीका लगा महज 2.15 लाख
लक्ष्य था 9.50 लाख, टीका लगा महज 2.15 लाख

जागरण संवाददाता, गढ़वा : तमाम प्रयासों के बावजूद जिले में कोरोनारोधी टीकाकरण गति नहीं पकड़ पा रहा है। स्थिति यह है कि वैक्सीन लगाने के लिए निर्धारित 9.50 लाख के लक्ष्य के विरुद्ध सोमवार तक जिले में महज 2,15,317 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा सकी है। वैक्सीनेशन के धीमी रफ्तार के पीछे ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन को लेकर ग्रामीणों के बीच फैली अफवाह को बड़ा कारण माना जा रहा है। हालांकि प्रशासन की ओर से बार-बार चेतावनी दी जा रही है कि वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार के अफवाह फैलाने वाले लोगों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाृ्रई की जाएगी। इसके बावजूद अफवाह है कि थमने का नाम नहीं ले रही है। ग्रामीणों के मन में यह घर कर गया है कि कोरोनारोधी टीका लगवाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ जाएगी, टीका लगवाने से मौत हो जाएगी। यही भ्रांतियां लक्ष्य के विरुद्ध वैक्सीनेशन में बाधक साबित हो रही है। लोग वैक्सीन लें इसके लिए प्रखंडों में बीडीओ से लेकर मुखिया, आंगनबाड़ी सेविका, जनवितरण प्रणाली विक्रेता, सहिया साथी, जल सहिया साथी सहित कई लोग घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक कर रहे हैं। बावजूद इसके अपेक्षा के अनुरूप वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। समझाने-बुझाने के बाद ग्रामीण टीका की पहली डोज तो ले ले रहे हैं। लेकिन दूसरी डोज लेने के प्रति इनमें किसी प्रकार की रुचि नहीं देखी जा रही है।

- जिले भर में अब तक कुल 215317 योग्य लाभुकों ने लिया टीका:

जिले में कोविड-19 महामारी को लेकर टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। जिले में टीकाकरण के लिए विभिन्न क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां योग्य लाभुकों को कोविड-19 का टीका दिया जा रहा है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत जिले में 22 जून को कुल 4,258 व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका दिया गया। वहीं अब तक कुल 2,15,317 सुयोग्य लाभुकों को टीका दिया जा चुका है।

------------------

पक्ष

जागरूकता अभियान चलाकर जिलेवासियों से कोविड का टीका अवश्य लगवाने की अपील प्रशासन की ओर से की जा रही है। जागरूकता अभियान के बाद वैक्सीनेशन में तेजी आई है। लेकिन इसे संतोषजनक नहीं कहा जा सकता। लोगों में अभी भी जागरूकता का अभाव दिख रहा है। सभी को इस कार्य में प्रशासन की मदद करने की जरूरत है।

सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, उप विकास आयुक्त, गढ़वा।

chat bot
आपका साथी