जिले में मिले डेंगू के मामले, तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव

संवाद सहयोगी गढ़वा जिले में डेंगू का भी खतरा बढ़ रहा है। खासकर राज्य से बाहर से आने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:04 PM (IST)
जिले में मिले डेंगू के मामले, तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव
जिले में मिले डेंगू के मामले, तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव

संवाद सहयोगी, गढ़वा : जिले में डेंगू का भी खतरा बढ़ रहा है। खासकर राज्य से बाहर से आनेवाले लोग डेंगू पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। जिला मलेरिया विभाग की रिपोर्ट की मानें तो अब तक तीन मरीजों को डेंगू पॉजिटव पाया गया है। जबकि दो संदिग्ध मरीजों का एलाइजा टेस्ट के लिए सैंपल को रिम्स रांची भेजा गया है। वे सभी मरीज गुजरात, तेलांगना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से काम कर घर लौटे हैं।

कांडी थाना क्षेत्र के भरतपहाड़ी गांव के सतीश कुमार को डेंगू पॉजिटिव पाया गया था। मझिआंव सीएचसी में भर्ती कर इलाज के बाद वह स्वस्थ हो चुका है। लेकिन उसकी मां प्रभा देवी को जब बीमार हालत में अस्पताल लाया गया तो चिकित्सक ने उसे डेंगू का संदिग्ध मरीज बताते हुए एलाइजा टेस्ट के लिए सैंपल भेजवाया है। अभी तक जांच रिपोर्ट नहीं आई है। जबकि मेराल के सतीश कुमार की भी जांच रिपोर्ट में डेंगू पॉजिटिव मिली है। वह भी मेराल सीएचसी में भर्ती होकर इलाज के बाद स्वस्थ हो चुका है। वहीं कांडी के मुकेश प्रजापति की भी एलाइजा टेस्ट में जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसी तरह बुधवार को रमना के बहियार खुर्द गांव के एजाजत अली को डेंगू का संदिग्ध मरीज के मानते हुए भर्ती सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि एजाजत अली उत्तर प्रदेश के कानपुर में मजदूरी करता था। वह 22 दिनों से बीमार है। पांच दिन पूर्व बीमार हालत में घर लौटा था। तब उसे गढ़वा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन वहां सुधार नहीं होने पर सदर अस्पताल में लाया गया। उसका सैंपल लेकर एलाइजा टेस्ट के लिए रिम्स रांची में भेजा गया है।

---------------

-सावधानी बरतने की जरूरत :

जिला मलेरिया सलाहकार अरविद कुमार द्विवेदी बताते हैं कि डेंगू को लेकर पूरी सावधानी बरतने की जरुरत है। इसके लिए सभी लोगों सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही ऐसे कपड़े पहने जो शरीर को ढके रहें। ताकि मच्छर आसानी से नहीं दंश दे सकें। खासकर बच्चे व गर्भवती महिलाओं को डेंगू से बचाए रखने के लिए पूरी एहतियात बरतने की जरुरत है। वे बताते हैं कि घर में पानी के बर्तन को सप्ताह में एक दिन अच्छी तरह से साफ करें। वहीं घर के आसपास में जलजमाव होने पर उसमें केरोसिन, जला हुआ मोबिल या नीम का पत्ती डाल दें। इससे मच्छर का लार्वा नहीं बढ़ेगा। इसी तरह कूलर व फूलदानी का पानी भी बदलते रहें। इन सब एहतियात बरतकर डेंगू से बच सकते हैं।

chat bot
आपका साथी