कोरोना जांच एवं टीकाकरण को लेकर गोंदा पंचायत के ग्रामीणों में दिख रही अज्ञानता

ब्रजेश कुमार मिश्र मेराल गढ़वा। गांव को कोरोना संक्रमण मुक्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन तक प्रयास कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:19 PM (IST)
कोरोना जांच एवं टीकाकरण को लेकर गोंदा पंचायत के ग्रामीणों में दिख रही अज्ञानता
कोरोना जांच एवं टीकाकरण को लेकर गोंदा पंचायत के ग्रामीणों में दिख रही अज्ञानता

ब्रजेश कुमार मिश्र मेराल, गढ़वा।

गांव को कोरोना संक्रमण मुक्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग से लेकर पूरी सरकारी तंत्र लगा हुआ है। लेकिन ग्रामीणों की लापरवाही एवं अनियंत्रित क्रियाकलाप निराशाजनक एवं चितनीय हैं। गांव की वास्तविक स्थिति को समझने के लिए मेराल थाना से मात्र पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोंदा पंचायत के लातदाग गांव की जमीनी हकीकत की जानकारी ली गई। इसमें पाया गया कि ग्रामीण आबादी का करीब बीस प्रतिशत लोग ही जागरूक तथा सतर्क नजर आए। अधिकांश लोग आज भी लापरवाह हैं तथा कोरोना संक्रमण को मात्र एक साधारण बीमारी की तरह ले रहे हैं जो भविष्य में बड़ी संकट का संकेत है। इतना ही नहीं गांव के कई बुद्धिजीवियों से ग्रामीण क्रियाकलाप के बारे में पूछे जाने पर जो जानकारी मिली वह बेहद निराशाजनक है। गांव में कुछ लोग इसे षड्यंत्र करार दे रहे हैं तो कुछ लोग वैक्सीन को मृत्यु का कारण बताने से भी नहीं हिचक रहे। जैसा विदित है ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा तथा जागरूकता का अभाव है जो सरकारी अभियान को निष्प्रभावी बना रहा है। हालांकि गांव में कुछ प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से मुस्तैद एवं सचेत हैं जो खुद के साथ अन्य लोगों को भी महामारी के दुष्प्रभाव तथा बचाव के तरीकों से अवगत कराने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। पूछे जाने पर गांव के बुद्धिजीवी प्रोफ़ेसर किशोरी मोहन मिश्र, धर्मराज दुबे, हरे कृष्ण मेहता प्रमोद गुप्ता इत्यादि ने गांव की क्रियाकलाप पर चिता व्यक्त करते हुए, सरकारी तंत्र तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी जागरूकता अभियान को लेकर और सजगता से काम किए जाने की बात कही। पंचायत में शिक्षित तथा अशिक्षित लोगों की क्रियाकलाप का अंतर साफ नजर आया। विशेषकर पढ़े-लिखे युवा वर्ग के लोग गांव घर में भी मास्क लगाकर घूमते नजर आए। वहीं अधिकांश बुजुर्ग तथा महिला वर्ग के लोग ऐसे मिले, जो न तो मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और नहीं एक दूसरे से दूरी बना कर रख रहे। लातदाग बस स्टैंड के पास एनएच 75 किनारे चापाकल पर पानी भरते युवक शेखर मिले जो मास्क लगाए हुए थे। कोरोना संक्रमण तथा उसके दुष्प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर युवक ने बताया कि मास्क का प्रयोग वह घर में भी करते हैं। क्योंकि इस महामारी से बचने का एकमात्र सफल उपाय सावधानी ही है। शेखर ने भी गांव के लोगों की लापरवाही पर चिता व्यक्त करते हुए बताया कि शादी विवाह में तथा बाजार के दिन गाइडलाइन का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन हो रहा है। शादी ब्याह में निर्धारित संख्या से काफी अधिक लोग शामिल हो रहे हैं। - वैक्सीनेशन के प्रति ग्रामीण में नहीं दिख रही रुचि:

गोंदा गांव में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भी है। जहां कोरोना की जांच के साथ-साथ टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। जांच तथा टीकाकरण के बारे में पूछे जाने पर सेंटर की एएनएम रेशमी रंजन ने बताया कि स्वास्थ्य सहिया तथा उनके द्वारा लोगों को टीकाकरण तथा जांच के लिए प्रेरित करने का लगातार प्रयास जारी है। लेकिन ग्रामीण इसे गंभीरता से नहीं ले रहे। बहुत प्रयास के बाद विगत दे दिन में मात्र 20 लोग वैक्सीन लगवाए हैं। रेशमी रंजन ने बताया कि ठेकहा तथा पासवान टोले के काफी कम लोग टीकाकरण करा रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य सहिया संज्ञा देवी द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए लगातार मोटिवेट किया जा रहा है। रेशमी ने बताया कि गांव में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो वैक्सीन को मृत्यु का कारण बताते हुए दूसरे को भी भयभीत कर रहे हैं।

- पंचायत में कोरोना जांच एवं वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन चलाए जागरूकता अभियान:

गोंदा पंचायत के ग्राम पंचायत प्रधान प्रकाश कुमार अरुण से पंचायत में कोरोना संक्रमण तथा बचाव से संबंधित गतिविधि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पंचायत में तीन लोगों की मृत्यु कोरोना के चपेट में आने से हो चुकी है। जबकि कुछ लोग इलाजरत हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गोंदा तथा लातदाग में कैंप लगाकर कोरोना की जांच की गई है जिसमें अभी तक गांव के एक भी लोग पॉजिटिव नहीं पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत के वार्ड सदस्यों तथा बुद्धिजीवियों के साथ मैं लगातार जागरूकता अभियान चला रहा हूं। उन्होंने पंचायत को महामारी से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण, जांच तथा जागरूकता अभियान को और तेज करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी