ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से यात्री परेशान

लीड------- कुल आठ में से अभी तक मात्र 3 ट्रेनों का ही शुरू हो सका है परिचालन संदीप के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:05 PM (IST)
ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से यात्री परेशान
ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से यात्री परेशान

लीड-------

कुल आठ में से अभी तक मात्र 3 ट्रेनों का ही शुरू हो सका है परिचालन संदीप केसरी शौर्य, गढ़वा :

लाकडाउन खत्म होने के बाद देश के विभिन्न शहरों में ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है। लेकिन गढ़वा रोड-चोपन रेलखंड पर अभी भी ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ है। नाममात्र की ट्रेनें चल रही हैं। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। देश के कई भागों से गढ़वा जिले के लोग कटे हुए हैं। ट्रेनों के परिचालन शुरू करने को लेकर रेलवे की ओर से कोई पहल नहीं की गई है। राजनीतिक दल भी इस मामले पर चुप हैं। इसका खामियाजा यात्री भुगत रहे हैं। इसका असर रोजी-रोजगार पर भी पड़ रहा है।

इस रूट से चलने वाली कुल आठ ट्रेनों में से अभी तक मात्र तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है। करीब 11 महीने से गढ़वा टाउन रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां दुकान चलाने वाले व फेरी लगाने वाले बेरोजगार हो गए हैं।

लाकडाउन से पूर्व रेलवे स्टेशन व आसपास विभिन्न व्यवसाय से जुड़े लोग नजर आते थे। अब यहां कोई नजर नहीं रहा है। स्टेशन परिसर में कुछ वेंडर थे। उनकी दुकानों पर ताला लटका हुआ है। आसपास ठेला खोमचा, रेहड़ी या घूम-घूमकर सामान बेचने वाले लोग भी नजर नहीं आ रहे हैं। स्टेशन परिसर पूरी तरह से सुनसान नजर आ रहा है। यहां के लोग चाहते हैं कि ट्रेनों का परिचालन समान्य हो ताकि यात्रियों को राहत मिले।

---------

-पलामू, शक्तिपुंज व टाटा एक्सप्रेस का हो रहा परिचालन

गढ़वा टाउन स्टेशन रूट से वर्तमान में मात्र पलामू लिक एक्सप्रेस, शक्तिपुंज एक्सप्रेस व टाटा जम्मूतवी एक्सप्रेस ही परिचालन हो रहा है। जबकि अभी तक त्रिवेणी लिक एक्सप्रेस, चोपन-गोमो सवारी गाड़ी, बरवाडीह चुनार सवारी गाड़ी, रांची- चोपन एक्सप्रेस और झारखंड स्वर्णजयंती एक्सप्रेस का परिचालन शुरू नहीं हो सका है। इस कारण यात्रियों एवं रेलवे पर निर्भर व्यवसायियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रूट से चलने वाली कुल आठ ट्रेनों में से मात्र तीन ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा है। पलामू लिंक एक्सप्रेस की पटना जाने वाली समय सारिणी भी बदल गई है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है।

लाइफ लाइन है चोपन पैसेंजर

गोमो-चोपन पैसेंजर इस रूट के लिए लाइफ लाइन की तरह है। ट्रेन यात्रियों से हमेशा खचाखच भरी रहती थी। यूपी के लिए यह महत्वपूर्ण ट्रेन थी। इसका परिचालन भी अभी तक शुरू नहीं हुआ है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। कम पैसे में लोग सफर करते थे। अब बस में अधिक किराया देना पड़ता है। रांची-चोपन बंद होने से राजधानी से रेलमार्ग से संपर्क कट गया है। क्या कहते हैं लोग

-

सरकार जल्द से जल्द सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य रूप से कराए। ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके। ट्रेनों के नहीं चलने से हमे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।

इस्लाम अंसारी, दुकानदार -

सभी ट्रेनों के नहीं चलने से आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। सरकार जल्द से जल्द ट्रेन चलाए ताकि हमारी परिवार की गाड़ी भी पटरी पर चल सके। हम लोग बेरोजगार हो चुके हैं।

गोखुल सिंह, व्यवसायी -

लाकडाउन खुलने के बाद भी गढ़वा टाउन स्टेशन से सभी ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है। इसे हमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हमारा व्यवसाय पूरी तरह से प्रभावित है। रेलवे जल्द परिचालन शुरू कराए।

सरोज गुप्ता, व्यवसायी

---

क्या कहा स्टेशन मास्टर ने

स्टधर्मेंद्र दास, स्टेशन प्रबंधक,

गढ़वा टाउन स्टेशन के प्रबंधक धर्मेद्र दास ने कहा कि ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का निर्देश सरकार के स्तर से दिया जाता है। जैसे आदेश प्राप्त होगा ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। पटना जाने के लिए पलामू लिक एक्सप्रेस का पूर्व का समय रात दस बजे था मगर अब इसका समय परिवर्तित कर रात 12.18 हो गया है। इससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। पूर्व का समय ठीक था। यात्री समय को लेकर शिकायत कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी