बालू के अभाव में पीएम आवास निर्माण का कार्य बंद

रूड्डठ्ठद्भद्धद्बड्डश्रठ्ठ. फोटो. सरकार द्वारा लगाए गए कोयल नदी से बालू उठाव करने को लेकर लगाया गया प्रतिबंध से पिछले कई वर्षों से बालू के अभाव में नगर पंचायत क्षेत्र समेत ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित पीएम आवास. एवं कई सरकारी एवं अर्ध सरकारी भवन व कार्यालय का निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है। ज्ञात हो कि प्रखंड के ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित कूल पीएम आवास 222

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:13 AM (IST)
बालू के अभाव में पीएम आवास निर्माण का कार्य बंद
बालू के अभाव में पीएम आवास निर्माण का कार्य बंद

मझिआंव: राज्य सरकार द्वारा बालू उठाव पर लगाए गए रोक के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। एक ओर जहां प्रशासनिक स्तर पर आवास योजना के लाभुकों को समय पर आवास पर पूर्ण करने का दबाव बनाया जा रहा है। वहीं बालू की अनुपलब्धता के कारण लाभुक आवास का निर्माण करा पाने को ले असमर्थ है। ज्ञात हो कि मझिआवं प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में 2,228 प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति दी गई है। उक्त आवास में अब तक 1,072 का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। शेष 1,156  पीएम आवास लंबित पड़ा हुआ है। इसी तरह नगर पंचायत कार्यालय द्वारा नगर पंचायत क्षेत्र में 2,771 प्रधानमंत्री आवास योजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें 862 पीएम आवास पूर्ण हो चुका है। शेष 1,909 आवास का काम लंबित है। प्रधानमंत्री आवास के लाभुकों ने बताया कि बालू उपलब्ध नहीं होने के कारण हमलोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों द्वारा आवास निर्माण का कार्य पूरा करने का दबाव दिया जा रहा है। वहीं बालू नहीं मिलने के कारण हम काम चालू रखने में असमर्थ हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक संजय माली, अजय माली, शंकर शाह, वीरेंद्र शाह, शिव कुमार मेहता, गुड्डू शाह आदि लाभुकों ने कहा कि बालू के अभाव में पीएम आवास निर्माण कार्य बिल्कुल बंद हो चुका है। अगर कोई चोरी-छ़ुपे बालू दे भी रहा है तो बालू का मुंहमांगा दाम वसूला जा रहा है। ऐसे में हम काम बंद करने को मजबूर हो गए हैं।

पक्ष

प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्ण होने में बालू की अनुपलब्धता बड़ी बाधक साबित हो रही है। उपायुक्त से इस समस्या के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। निर्देश के आलोक में आगे कार्रवाई की जाएगी।

अमरेन डांग, प्रखंड विकास पदाधिकारी, मझिआंव।

पक्ष

बालू उपलब्ध नहीं होने के कारण पीएम आवास योजना समेत कई सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रतिकूल असर पड़ा रहा है। प्रशासनिक स्तर पर इस समस्या के निराकरण का जल्द उपाय करने की जरूरत है।

सुमित्रा देवी, नगर पंचायत अध्यक्ष, मझिआंव।

chat bot
आपका साथी