अभी बासुकीनाथ मंदिर खुलने के आसार नहीं

विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ में त्रयोदशी तिथि पर बुधवार को बासुकीनाथ मंदिर में दर्शन पूजन को पहुंचे भक्तों को मंदिर बंद रहने की वजह से बाहर से ही दर्शन व नमन कर वापस लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:27 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:27 PM (IST)
अभी बासुकीनाथ मंदिर खुलने के आसार नहीं
अभी बासुकीनाथ मंदिर खुलने के आसार नहीं

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ: विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ में त्रयोदशी तिथि पर बुधवार को बासुकीनाथ मंदिर में दर्शन पूजन को पहुंचे भक्तों को मंदिर बंद रहने की वजह से बाहर से ही दर्शन व नमन कर वापस लौटना पड़ा। अब एक बार फिर से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत लाकडाउन को एक जुलाई तक बढ़ा दिया गया है, जिससे भोलेनाथ के स्पर्श पूजन के लिए भक्तों को और इंतजार करना पड़ेगा।

बुधवार को बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मुंगेर, भागलपुर से आए भक्त बाहर से ही भोलेनाथ के गुंबज व शिखर पर लहरा रहे ध्वज, त्रिशूल देखकर लौट गए। भक्तों ने मंदिर के पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी गेट में बाहर ही जल चढ़ाया व धार्मिक अनुष्ठान किया। श्रद्धालुओं ने पूर्व मनौती के अनुसार मंदिर गेट के बाहर ही अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कराया। भक्तों ने सरकार से कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए मंदिर को खोलने की मांग की। कहा के उन्हें गाइडलाइन के अनुसार सीमित संख्या में मंदिर प्रवेश कराकर दर्शन-पूजन की अनुमति दी जाए।

-- श्रावणी मेला नहीं लगेगा तो हालत हो जाएगी खस्ता

कोरोना की वजह से आगामी 25 जुलाई से प्रारंभ होने वाले श्रावणी मेला पर भी संशय है। लगातार दूसरे वर्ष भी मेले की सुगबुगाहट शुरू नहीं होने से लोगों में निराशा है। मंदिर में सावन-भादो माह में एक अनुमान के मुताबिक करीब 40 से 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। एक अनुमान के मुताबिक श्रावणी मेले के आय से ही यहां के अधिकतर लोगों का करीब छह महीने तक का गुजारा निकल जाता है। यहां के स्थानीय लोग मानते हैं कि श्रावणी माह एवं भादो मेले की बरकत से ही उनका साल भर का खर्च निकलता है, लेकिन इस बार श्रावणी मेला नहीं लगने के एहसास से बासुकीनाथ के स्थानीय ग्रामीण, दुकानदार, व्यवसायी, मंदिर से जुड़े पंडा-पुरोहित, फूल-माला विक्रेता, प्रसाद विक्रेता, सूप डलिया से जुड़े कारोबारी, पत्थर की बनी सामग्री बेचने वाले कारीगर सहित अन्य लोग निराश हैं।

chat bot
आपका साथी