दो निजी क्लिनिक को मिल सकती टीकाकरण की इजाजत

जागरण संवाददाता दुमका कोविड-19 के वैक्सीनेशन को गति देने के लिए अब दुमका जैसे शहरों म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:40 PM (IST)
दो निजी क्लिनिक को मिल सकती टीकाकरण की इजाजत
दो निजी क्लिनिक को मिल सकती टीकाकरण की इजाजत

जागरण संवाददाता, दुमका : कोविड-19 के वैक्सीनेशन को गति देने के लिए अब दुमका जैसे शहरों में भी प्राइवेट क्लिनिक व नर्सिंग होम में वैक्सीनेशन की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य महकमा पहल कर रहा है। दुमका में फिलहाल दो प्राइवेट क्लिनिक उर्सूला नर्सिंग होम और न्यू केयर हॉस्पिटल में कोरोनारोधी की व्यवस्था के लिए पत्राचार कर रहा है। स्वास्थ्य महकमा कोविड-19 के वैक्सीनेशन अभियान के लिए निर्धारित गाइडलाइन के शत-प्रतिशत पालन करने की शर्त पर ही व्यवस्था बहाल करने की इजाजत देगा।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्राइवेट क्लिनिकों में 24 घंटे कोविड-19 वैक्सीन देने की व्यवस्था होगी। इसके लिए 250 रुपये चुकाना पड़ेगा। इस राशि में प्राइवेट क्लिनिक प्रबंधन को 100 रुपये सरकार को भुगतान करना पड़ेगा। इसके एवज में इन्हें वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी। दुमका में फिलहाल एक दर्जन केंद्र व 25 सेशन साइटों पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था है। इनमें फूलोझानो मेडिकल कॉलेज, अटल क्लिनिक शिवपहाड़ और सभी 10 प्रखंडों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है।

-----------

दुमका विस क्षेत्र में 60 से अधिक उम्र के 18990 वृद्ध

दुमका विधानसभा क्षेत्र में 60 से अधिक उम्र के 18990 वृद्ध हैं। स्वास्थ्य महकमा का लक्ष्य है कि इन सभी वृद्ध को टीका लगे। इसके लिए प्रचार-प्रसार, जागरूकता समेत अन्य तमाम जतन किया जा रहा है। बुजुर्गों को टीकाकरण के लिए केंद्र तक लाने के लिए उन्हें प्रेरित किए जाने पर जोर दिया जा रहा है। विशेष परेशानी की स्थिति में संबंधित प्रखंडों के बीडीओ एवं चिकित्सा प्रभारियों को वाहन की व्यवस्था कर बुजुर्गों को टीकाकरण केंद्र पर लाने का निर्देश दिया गया है। अनुमान के मुताबिक जिले में तकरीबन 35 हजार से अधिक वृद्धों को टीकाकरण कराने का लक्ष्य जिले में है।

वर्तमान में भारत में निर्मित कोविशिल्ड और कोवाक्सिन टीका उपलब्ध है। इन दोनों में से कोई एक टीका ही लाभुक को मिलेगा। टीका चुनाव करने की आजादी लाभुक को नहीं है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद उपलब्ध वैक्सीन ही लाभुकों को दिया जाएगा। दुमका में फिलहाल लाभुकों को कोविशिल्ड और कोवाक्सिन दोनों टीका उपलब्ध है। जिस लाभुक को पहला डोज

कोविशिल्ड का पड़ा है उसे दूसरा डोज भी कोविशिल्ड का ही पड़ेगा। टीका का पहला डोज पड़ने के 28 दिनों के बाद दूसरा डोज पड़ना है।

----------------

कोविड-19 के वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए अब सरकारी के साथ निजी क्लिनिकों में भी वैक्सीनेशन की व्यवस्था की जा रही है। निजी क्लिनिकों में 250 रुपये देकर टीकाकरण कराना होगा। सरकारी सेशन साइटों पर टीकाकरण निशुल्क किया जा रहा है। दुमका में फिलहाल 25 सेशन साइटों पर टीकाकरण अभियान चल रहा है।

डॉ.रमेश कुमार, आरसीएच पदाधिकारी, दुमका

--------------------

chat bot
आपका साथी