छात्र बन किराए पर रहने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

मुफस्सिल थाना की पुलिस ने शनिवार की रात नेतुर पहाड़ी के समीप एक घर में छापेमारी कर छात्र बनकर किराए के मकान में रहने वाले दो साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:58 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:58 PM (IST)
छात्र बन किराए पर रहने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार
छात्र बन किराए पर रहने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

मुफस्सिल थाना की पुलिस ने शनिवार की रात नेतुर पहाड़ी के समीप एक घर में छापेमारी कर छात्र बनकर किराए पर रहने वाले दो साइबर अपराधी गौतम कुमार व अभिषेक कुमार को गिरफ्तार किया है। दोनों देवघर जिले के मोहनपुर थाना क्षेत्र के बांक गांव के बढ़ैत टोला के रहने वाले हैं। पुलिस ने उनके पास से 14 एटीएम कार्ड, चार मोबाइल, दो सिम, आधार व पैन कार्ड जब्त किया है। डीएसपी विजय कुमार के बयान पर मामला दर्ज किया गया है।

रविवार को मुफस्सिल थाना में जानकारी देते हुए डीएसपी ने बताया कि एसपी को सूचना मिली कि नेतुर पहाड़ी में शिव मंदिर के समीप एक घर में दो साइबर अपराधी रह रहे हैं। रात में उनके नेतृत्व में टीम बनाकर घर में छापेमारी की गई। दोनों को हिरासत में लेकर कमरा की तलाशी ली गई तो कई एटीएम कार्ड आदि बरामद हुए। बताया कि गौतम को सारंवा थाना की पुलिस ने कुछ माह पहले गिरफ्तार किया था, जमानत पर छूटने के बाद वह साथी के साथ छात्र बनकर किराए के घर में रह रहा था। दोनों यहां से फोन कर साइबर अपराध किया करते थे। मौके पर पुलिस निरीक्षक उमेश राम, साइबर सेल के प्रभारी दिलीप पाल व अरविद कुमार आदि मौजूद थे।

----------------

किराए पर कमरा देने से पहले करें जांच

डीएसपी ने कहा कि साइबर अपराधी नाम बदलकर किराए पर कमरा लेते हैं और फिर साइबर अपराध करते हैं। मकान मालिक को चाहिए कि वह किराए पर मकान या कमरा देने से पहले जांच करें और पुलिस को इसकी जानकारी दें। बिना जांच पड़ताल के खासतौर पर दूसरे जिले के रहने वालों को किराएदार नहीं बनाएं।

----------------

जागरूकता के लिए लगाएं जाएंगे तीन सौ पोस्टर

साइबर अपराध से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने तीन सौ पोस्टर छपवाए हैं। डीएसपी विजय कुमार ने मुफस्सिल थाना में तीन पोस्टर लगाकर इसकी शुरुआत की और थानेदार को निर्देश दिया कि कुछ पोस्टर स्कूल, कालेज व ऐसी जगह पर लगाएं, जहां लोगों की नजर पड़े। हर थाना क्षेत्र में पोस्टर लगाया जाएगा। कहा कि साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूकता ही अहम बचाव है। लोग सब कुछ जानते हुए चंद लाभ के लिए सारी गुप्त सूचनाएं आसानी से साइबर अपराधियों को दे देते है। किसी भी हाल में कोई भी सूचना साझा नहीं करें।

chat bot
आपका साथी