अब 24 घंटे में मिलेगी आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट

आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच कराने वालों को अब रिपोर्ट के लिए पूरे सप्ताह का इंतजार नहीं करना होगा। बुधवार से 24 घंटे के अंदर यहां जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। मेडिकल कॉलेज में जांच करने वाली प्रेजा संस्था को अब मुंबई की थायरो केयर कंपनी सहयोग करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:51 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:51 PM (IST)
अब 24 घंटे में मिलेगी आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट
अब 24 घंटे में मिलेगी आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, दुमका: आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच कराने वालों को अब रिपोर्ट के लिए पूरे सप्ताह का इंतजार नहीं करना होगा। बुधवार से 24 घंटे के अंदर यहां जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। मेडिकल कॉलेज में जांच करने वाली प्रेजा संस्था को अब मुंबई की थायरो केयर कंपनी सहयोग करेगी। रांची में कंपनी प्रयोगशाला में जांच कर रिपोर्ट भेज देगी।

दरअसल आरटीपीसीआर जांच के लिए लोगों को करीब एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ता है। इतने दिन के बाद आनी वाली रिपोर्ट के बाद पता चलता है कि अमुक व्यक्ति पॉजिटिव है या निगेटिव। रिपोर्ट के इंतजार में लोगों को घर बैठे कोरोना संक्रमित होने का डर सताता रहता है। अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो सात दिन में उसकी हालत पहले से अधिक खराब हो जाती है और व्यक्ति चाहकर भी कोरोना का इलाज नहीं करा पाता है। भर्ती होने से पहले कोरोना जांच रिपोर्ट मांग ली जाती है। इस कारण डाक्टर भर्ती लेने से कतराते हैं।

------------------------

सैंपल देनेवालों का नाम-पता स्पष्ट नहीं: दरअसल सरकार ने प्रेजा नामक संस्था को जांच के लिए अधिकृत किया है। करीब एक साल से मेडिकल कॉलेज में यह संस्था प्रयोगशाला के माध्यम से देवघर को छोड़कर प्रमंडल के पांच जिले दुमका, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज व जामताड़ा से आने वाले सैंपल की जांच करती आ रही है। हाल के कुछ दिनों में संस्था के पास इतने अधिक सैंपल हो गए है कि समय पर जांच संभव नहीं हो पा रही थी। तीन दिन पहले साहिबगंज से पांच हजार और दुमका से चार हजार सैंपल भेज दिए गए। अधिकांश में सैंपल देने वालों का नाम पता स्पष्ट नहीं था। इस कारण जांच में विलंब हो रहा था।

-------------------

सरकार के आदेश पर मुंबई की कंपनी को मिला जांच का जिम्मा: रविवार की सुबह रांची से स्वास्थ्य विभाग के मिशन निदेशक ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य से बात की और बताया कि सरकार ने मुंबई की कंपनी से करार किया है। कंपनी रोज पांच हजार सैंपल की जांच कर उसी दिन रिपोर्ट संबंधित जिले को भेज देगी। इसके बाद पांच हजार सैंपल रांची भेजे गए। वहीं दुमका के दो हजार सैंपल की मेडिकल कॉलेज में ही जांच की गई। बचे दो हजार सैंपल की सोमवार से लेकर मंगलवार तक जांच पूरी हो जाएगी।

-----------------------

वर्जन:::

अब सैंपल जांच में मुंबई की कंपनी सहयोग करेगी। सरकार ने कंपनी से करार किया है। रोज पांच हजार सैंपल उसे भेजे जाएंगे। अब दुमका में प्रेजा पर अधिक भार नहीं होगा। बुधवार से सैंपल लेने के महज 24 घंटे के अंदर आरटीपीसीआर की रिपोर्ट मिलने लगेगी।

डा. अरुण उरांव, प्राचार्य मेडिकल कालेज, दुमका

chat bot
आपका साथी