आवास निर्माण पूर्ण कराने वालों को सिचाई कूप

संवाद सहयोगी रामगढ़ (दुमका) प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास को पूर्ण कराने वाले लाभु

JagranWed, 28 Jul 2021 11:53 PM (IST)
आवास निर्माण पूर्ण कराने वालों को सिचाई कूप

संवाद सहयोगी, रामगढ़ (दुमका) : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास को पूर्ण कराने वाले लाभुक को मनरेगा योजना से सिचाई कूप व दीदी बाड़ी योजना का लाभ दिया जाएगा। यह बात रामगढ़ प्रखंड के भतुड़िया बी पंचायत अंतर्गत राजा बांध गांव में जनता दरबार में बुधवार को उप विकास आयुक्त डॉ संजय कुमार सिंह ने कही। महिलाओं से सीधी बात करते हुए कहा कि मनरेगा योजना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए योजना की जा रही है।

उन्होंने 18 से 25 वर्ष की आयु के पांच महिलाओं की सूची तैयार कर उन्हें मेट में नियुक्त करने का निर्देश दिया। ये महिलाएं गांव में घूम-घूम कर सभी महिलाओं को मनरेगा योजना से जोड़ेंगी। गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार कर उन्हें टीकाकरण एवं संस्थागत प्रसव कराने में मदद करेगी। सभी को मनरेगा से प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। जिला में मनरेगा में महिलाओं की सहभागिता कम होने पर चिता जताते हुए कहा कि गुरूवार को गांव में शिविर कैंप लगाकर सभी महिलाओं को जॉब कार्ड दिया जाएगा। यदि महिलाएं अधिक होती है तो वहां पर केवल महिलाओं के लिए ही एक योजना दी जाएगी।

कहा कि हाल के दिनों में मनरेगा योजना पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है। कोरोना काल में मनरेगा योजना ने प्रवासी मजदूरों के लिए जीने का सहारा बना है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में निबंधित सभी गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के उपरांत संस्थागत प्रसव कराने के बाद मनरेगा योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। प्रभारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी विमला देवी को समय पर टीकाकरण एवं संस्थागत प्रसव कराने का निर्देश दिया। डीडीसी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. संजय कुमार से कहा कि गांव में टीम भेजकर 15 वर्ष से ऊपर की लड़कियां का एनीमिक सर्वे कराएं। यदि उन्हें खून की कमी होती है तो समय पर समुचित इलाज किया जाएगा। कई महिलाओं ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की। बीडीओ कमलेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि पहली प्राथमिकता है कि आवास योजना को पूरी तरह ठीक करना है। जो भी लाभुक आवास का निर्माण पूर्ण कराकर आता है तो वह उन्हें तत्काल आवास के बगल में दीदी बाड़ी योजना का लाभ देंगे। सभी लाभुकों को मजदूरी मद की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। यदि कोई आवास के लिए राशि की मांग करता है तो लिखित शिकायत तुरंत करें। दो लाख तक केसीसी ऋण के लिए जमीन संबंधी कोई कागजात की जरूरत नहीं है। मौके पर मनरेगा बीपीओ संजीव प्रसाद, प्रभावती संगीता मुर्मू, बीईईओ मृगेंद्र वायरा, सहायक अभियंता गुंजन राज आदि थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.