सरना-सनातन में विभेद पैदा करने की साजिश का होगा पर्दाफाश: डा. सुमन

राजीव दुमका राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक व हिदू जागरण मंच के झारखंड-बिह

JagranSat, 31 Jul 2021 01:46 AM (IST)
सरना-सनातन में विभेद पैदा करने की साजिश का होगा पर्दाफाश: डा. सुमन

राजीव, दुमका : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक व हिदू जागरण मंच के झारखंड-बिहार के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डा. सुमन कुमार ने कहा कि सरना समाज हमारा अभिन्न अंग हैं। कुछ कथित राजनीतिक पार्टियों के लोग सरना समाज को सनातन समाज से अलग बताने की साजिश करते रहे हैं। इनके नापाक मंशा के पीछे विदेशी शक्तियां लगी हुई हैं। डा. सुमन ने ये बातें शुक्रवार को दुमका में दैनिक जागरण के साथ खास बातचीत में कहीं।

उन्होंने कहा कि हम बड़ी जिम्मेदारी से यह कहना चाहेंगे कि सरना समाज को धर्मांतरित कराने के सभी षड्यंत्रों को पर्दाफाश किया जाएगा। धर्मांतरण को रोकना हमारी पहली प्राथमिकता है। सभी को समझ जाना चाहिए कि सरना व सनातन में विभेद करने की तमाम कोशिशें नाकाम होंगी क्योंकि सरना समाज के लोग भी जागरूक हो चुके हैं।

-----------------------

देशहित में खुद का त्याग करें युवा

डा.सुमन ने कहा कि देशहित सर्वोपरि है। भारत भूमि दुनिया के सुंदरतम संस्कृति का वाहक रहा है। भारत सिर्फ भूमि मात्र नहीं बल्कि देवभूमि है। तपोभूमि है। त्याग व सेवा हमारी माटी की उपज है। युवा पीढ़ी को अपने देश के हित में जीवन को लगाना चाहिए। देश हित से बड़ा और कुछ नहीं है। राष्ट्र को असंख्य कार्यकर्ताओं की आवश्यकता है। युवा पीढ़ी स्वार्थ को मोह जाल से बाहर आना पड़ेगा।

-------------------

संगठन राष्ट्र की रीढ़

हमारी युवा पीढ़ी व समाज को भली-भांति समझना होगा कि संगठन का निर्माण ही राष्ट्र की रीढ़ है। सामाजिक परिवेश में जितना अधिक संगठन विस्तार होगा समाज के साथ राष्ट्र भी सशक्त बनकर उभरेगा। सामाजिक दायित्व में शांति व सहिष्णुता के साथ उत्तरोत्तर प्रगति के रास्ते तय करने होंगे। सामाजिक शांति का दायित्व सभी पर एक समान लागू होता है। ताली एक हाथ से कभी नहीं बजती है। ठीक उसी तरह एकतरफा शांति की कामना करना उचित कभी नहीं कहा जाएगा। कोई भी मतभेद राष्ट्रीय चरित्र से ऊंचा नहीं हो सकता। एकता के सूत्र में समाज को पिरोना ही होगा। वनभोज जैसे कार्यक्रम दिलों की दूरियां पाटने का एक अवसर है।

------------------------

जिहाद को रोकना ही होगा : देश के आंतरिक सुरक्षा में जिहाद के सभी रूपों को रोकना अति आवश्यक है। समय रहते इसके भयानक खतरे को समझना चाहिए। देश के सामने यह समस्या दिनोंदिन विकराल रूप लेता जा रहा है। राजनीतिक लाभ के लिए कुछ राजनीतिक पार्टियां जिहाद को राजनीतिक संरक्षण देने का कार्य किया है। सामाजिक शांति व सुरक्षा के लिए यह बड़ा खतरा है।

----------------------

कोरोना के प्रति जागरूकता जरूरी : डा.सुमन ने कहा कि कोरोना काल में सरकार के कदमों को सभी पालन करें। साथ ही सरकार सभी के साथ एक समान व्यवहार करें। लोगों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। आम जनमानस से अपील है कि कोरोना के प्रति सजग,सतर्क व जागरूक होने की जरूरत है।

-------------------------

राष्ट्र व समाज की रक्षा हिदू जागरण मंच का उद्देश्य : पिछले 30 साल से हिदू जागरण मंच पूरे भारत में राष्ट्रीय चेतना और ज्वार का संचार कर रहा है जिसके लिए अपना कोई स्वार्थ नहीं वरन राष्ट्र और राष्ट्रीयता की रक्षा करना है। हमारा कोई दुश्मन नहीं लेकिन हम गद्दारों को बख्शेंगे भी नहीं। भारत में रह कर भारत के खिलाफ नारे लगाने वालों को हम पर्दाफाश करते रहेंगे। भारत में यदि रहना है तो यहां के रंग, यहां की संस्कृति में खुद को रंगना ही होगा। घर में रहकर घर के खिलाफ ही विष वमन नहीं चलेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.