झारखंड में विकास की ऐसी लकीर खींची जाएगी जो बनेगी इतिहास : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता दुमका दुमका के पुलिस लाइन मैदान में बुधवार को संताल परगना प्रमंडल स्तर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 12:56 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 12:56 AM (IST)
झारखंड में विकास की ऐसी लकीर खींची जाएगी जो बनेगी इतिहास : मुख्यमंत्री
झारखंड में विकास की ऐसी लकीर खींची जाएगी जो बनेगी इतिहास : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, दुमका : दुमका के पुलिस लाइन मैदान में बुधवार को संताल परगना प्रमंडल स्तरीय मेगा परिसंपत्ति वितरण समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर सरकार पर निशाना साधा। हालांकि उन्होंने सीधे तौर पर नाम नहीं लिया। केंद्र सरकार को भी कोसा। कहा कि दो साल पूर्व जब सत्ता की बागडोर संभाला तो खजाना खाली था। बावजूद इसके सरकार ने बेहतर कार्यशैली से राज्य को पटरी पर लाया। आने वाले दिनों में राज्य में विकास की ऐसी लकीर खींच दी जाएगी जो इतिहास होगा। मूलवासी, आदिवासी, दलित व पिछड़ों के समग्र विकास को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के दौरान केंद्र सरकार ने लाकडाउन तो लगा दिया है लेकिन आमजन की कोई फिक्र नहीं की। नतीजतन देश के कोने-कोने में राज्य के ग्रामीण फंस गए थे। झाररखंड सरकार ने इन्हें वापस लाने की पहल की। यहां लाकर इनके भोजन व रोजगार की व्यवस्था तय की। लाकडाउन के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने इन्हें खाना बनाकर खिलाया। यह महिलाएं धन्यवाद के पात्र हैं।

उन्होंने देवघर की अफसाना खातून, शशांक चंद्र हांसदा, दीपक यादव, प्रेमचंद मुर्मू, दुमका की रोशन आरा फुलमुनी किस्कू, सुहागिनी हेंब्रम, मेरी आशा खालको, दुलाल महतो, शाम जोन किस्कू, लुकास हेंब्रम, इग्नासियस मोहन मुर्मू, रंजू देवी, गोड्डा की मोनिका मुर्मू, नेहा कुमारी, धर्मेंद्र मुर्मू, पुष्पा कुमारी, फूलवती हांसदा, सुमिता मंडल, झरना मुर्मू, अभिषेक साह, पाकुड़ की रजनी कुमारी, तारामय किस्कू, आफताब हुसैन को विभिन्न विभागों में नियुक्ति के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इसके अलावा दुमका के नवीन झा को फ्लाइ ऐश ईट व्यवसाय के लिए एमएसएमइ के तहत एक करोड़ रुपये ऋण उपलब्ध कराई गई। जेएसएलपीएस से बिना ब्याज के निबनी कुमारी बेसरा और सुनील कुमार दास को ऋण की राशि सांकेतिक तौर पर वितरित किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर होड़ संवाद पत्रिका का भी विमोचन किया।

इस दौरान अतिथियों का स्वागत संताल परगना के आयुक्त चंद्रमोहन प्रसाद कश्यप ने किया। धन्यवाद ज्ञापन दुमका के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने किया। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन, डीआइजी सुदर्शन प्रसाद मंडल समेत देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री, साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव, गोड्डा के उपायुक्त भोर सिंह यादव, पाकुड़ के वरुण रंजन एवं जामताड़ा के उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज आदि थे।

-------------------------- 28 लाख 45759 जरूरतमंद हुए लाभान्वित

जागरण संवाददाता, दुमका : दुमका के पुलिस लाइन मैदान में बुधवार को आयोजित मेगा परिसंपत्ति वितरण

समारोह में संताल परगना के दुमका, देवघर, पाकुड़, साहिबगंज, जामताड़ा एवं गोड्डा जिले आए लाभुकों के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सांकेतिक तौर पर नियुक्त पत्र व विभिन्न योजनाओं का चेक प्रदान किया। जिसमें दुमका जिले के तीन लाख 24998 लाभुकों के बीच तीन अरब एक करोड़ 864971 रुपए, पाकुड़ जिले के दो लाख 83178 लाभुकों के बीच एक अरब 77 करोड़ 50 लाख 36900 रुपए, गोड्डा जिले के नौ लाख 54242 लाभुकों के बीच एक अरब 82 करोड़ 94 लाख 27819 रुपए, साहिबगंज जिले के तीन लाख 37 हजार 39 लाभुकों के बीच एक अरब 71 करोड़ 28 लाख 82 426 रुपए, देवघर जिले के नौ लाख 22650 लाभुकों के बीच एक अरब 68 करोड़ 87 लाख 97300 रुपए और जामताड़ा जिले के 23652 लाभुकों के बीच एक अरब 25 करोड़ चार लाख 98368 रुपए की परिसंपत्तियां शामिल है। कार्यक्रम में कुल 28 लाख 45759 लाभुकों के बीच 11 अरब 27 करोड़ 52 लाख 91884 रुपए की परिसंपत्तियों का किया वितरण किया गया। जिसमें एनआरएलएम, जेएसएलपीएस, फूलोझानो आशीर्वाद योजना, जाइका जोहार, ट्राइफेड, श्रम सम्मान, मत्स्य विभाग, भूमि संरक्षण, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, समाज कल्याण, कल्याण, मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना, स्वामी विवेकानंद निश्शक्त स्वाबलंबन प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री राज्य आदिम जनजाति पेंशन योजना, राष्ट्रीय परिवार हित योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण, पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री श्रमिक योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, वनाधिकार अधिनियम, बिरसा आवास, कृषि यंत्रीकरण प्रोत्साहन योजना, मनरेगा समेत कई विभागों की योजनाओं से लाभुकों को आच्छादित किया गया।

---------------------

सौ फीसद आवेदनों पर हो कार्रवाई : आलमगीर

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने लोगों के अधिकार को उनके घर तक पहुंचाने की पहल की है। समाज अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जो भी आवेदन स्वीकृति नहीं हो पाते हैं उसकी जानकारी न सिर्फ लाभुकों को दी जाए बल्कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्राप्त सौ फीसद आवेदनों पर कार्रवाई हो रही है।

---------------

बैंक ने अड़ंगा लगाया तो होगी कार्रवाई: बादल

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि किसानों का समग्र विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार ने राज्य भर में अब तक केसीसी के लिए आठ लाख 45519 आवेदन आए हैं। दो लाख 88574 लाभुकों को केसीसी से आच्छादित किया जा चुका है। जानकारी मिल रही है कि कुछ बैंक अनावश्यक केसीसी स्वीकृत करने में अड़ंगा लगा रहे हैं। कहा कि ऐसे बैंक प्रबंधन चेत जाए अन्यथा भविष्य में इन्हें चिह्नित कर सरकारी राशि व खातों से वंचित होना पड़ेगा। हेमंत सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया है। 18 से 60 वर्ष के मछुआरों के लिए पांच लाख रुपये का बीमा योजना की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सरकार मत्स्यपालन के लिए केज कल्चर को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए डीएमएफटी फंड का इस्तेमाल करने का भी निर्देश दिया गया है। दुखद है कि केंद्र सरकार की योजना बंद होने पर बैंक खातों में यह लिख देती है कि राज्य सरकार की वजह से बंद हो जाती है जबकि यह भ्रामक है।

----------------

अब मजदूरों का डाटा सरकार के पास : सत्यानंद

श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि गांव के ग्रामीण जिन्हें अपने अधिकार के बारे में जानकारी नहीं थी अब उन तक सरकार ही पहुंच रही है। उनकी समस्याओं का समाधान कर रही है। हेमंत सरकार राज्य में बेहतर कार्य कर रही है और आगे भी लोग कल्याणकारी योजनाओं से लाभुकों को आच्छादित करने का कार्य करती रहेगी। सरकार के पास मजदूरों का कोई डाटा बेस नहीं था लेकिन अब मजदूरों का पूरा डाटा सरकार के पास है। सरकार कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को हुनरमंद बनाने का कार्य कर रही है।

-------------------

जरूरतमंदों को मिल रहा हक व अधिकार : नलिन

शिकारीपाड़ा के झामुमो विधायक नलिन सोरेन ने कहा कि वैसे लोग जो जिला व प्रखंड तक नहीं आ पाते हैं उनलोगों के द्वार पर जाकर सरकार योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है। कहा कि पार्टी व सामाजिक स्तर पर कार्य करने वाले लोग सरकार व इस कार्यक्रम के बीच सेतु का काम करें ताकि अधिक से अधिक

लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।

----------------

गुरुजी का सपना हो रहा साकार : प्रो.स्टीफन

महेशपुर के झामुमो विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी ने कहा कि आमजनों के अधिकारों के बारे में उनके द्वार पर जाकर जानकारी देने की पहल अनूठा है। झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने राज्य के अंतिम व्यक्ति के समग्र विकास सपना देखा है उसे हेमंत सरकार पूरा करने का गंभीर प्रयास कर रही है। निसंदेह सरकार इस कार्यक्रम से गुरूजी का सपना साकार होता दिख रहा है।

------------

सरकार चला रही महत्वाकांक्षी योजनाएं : प्रदीप

पोड़ैयाहाट के विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि हेमंत सरकार कई महत्वाकांक्षी योजनाएं जनहित में चला रही है। इसमें एक योजना यूनिवर्सल पेंशन योजना है। इस योजना के तहत राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले वृद्धों को सरकार पेंशन दे रही है। सरकार जनहित में निर्णय ले रही है। गरीबों के दर्द को समझ रही है और उसका समाधान कर रही है।

-------------

जो वादा किया उसे निभा रहे हैं : बसंत

दुमका के झामुमो विधायक बसंत सोरेन ने कहा कि आज का दिन संताल परगना प्रमंडल के लिए ऐतिहासिक है। जिस विश्वास के साथ सरकार का गठन हुआ है आज वह धरातल पर दिखाई दे रही है। सरकार लाभकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। ग्रामीणों की बुनियादी समस्याओं का हल तेजी से किया जा रहा है। चुनाव से पूर्व किए गए वायदों को शत-प्रतिशत उतराने की पहल हो रही है।

chat bot
आपका साथी