दुमका में 24 घंटे में छह की मौत, 63 नए कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता दुमका दुमका जिले में कोरोना से मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। रविवार को

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 12:28 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:28 AM (IST)
दुमका में 24 घंटे में छह की मौत, 63 नए कोरोना संक्रमित
दुमका में 24 घंटे में छह की मौत, 63 नए कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, दुमका : दुमका जिले में कोरोना से मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। रविवार को कोरोना को नए 63 मरीज मिले। 24 घंटे के अंदर छह लोगों की मौत हो गई। इनमें से चार की मौत दुमका के कोविड अस्पताल में हुई। हालांकि सिविल सर्जन डॉ अनंत कुमार झा ने केवल तीन मौत की ही पुष्टि की है। उनका कहना है कि चौबीस घंटों में कोविड अस्पताल में इलाजरत तीन व्यक्तियों की मौत हुई है। दुधानी की रहनेवाली 55 साल की बुजुर्ग की शनिवार को मौत हुई है। वह 14 अप्रैल को पॉजिटिव पाई गई थीं। वहीं गुहियाजोरी के एक बुजुर्ग ने रविवार क सुबह दम तोड़ दिया। रविवार को जरमुंडी के एक व्यक्ति की मौत हो गई। तबीयत बिगड़ने के बाद 13 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती किया गया था। दूसरी ओर स्थानीय लोगों का कहना है कि जेल के समीप रहने वाली एक बजुर्ग की मौत मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रविवार को हुई। विजयपुर घाट में उनका अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकाल के तहत किया गया। श्रीराम पाड़ा के एक व्यक्ति की दुर्गापुर के अस्पताल में शनिवार को मौत हुई। दुमका के ही एक अन्य व्यक्ति की मौत मधुपुर के एक अस्पताल में हो गई।

इन तीन के अलावा रविवार को केंद्रीय जेल के सामने रहनेवाली 72 वर्षीय मीरा सिन्हा की मेडिकल कालेज अस्पताल में मौत हो गई। संक्रमित होने के बाद शनिवार की रात उन्हें सांस लेने में कठिनाई होने लगी तो घर में ही आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें पीजेएमसीएच में भर्ती कराया गया। दोपहर 12 बजे उनकी मौत हो गई। विजयपुर घाट पर पीपीई किट पहनकर अंतिम संस्कार किया गया। शहर के श्रीराम पाड़ा के रहनेवाले अनिल कुमार गुप्ता की इलाज के दौरान दुर्गापुर के अस्पताल में शनिवार को निधन हुआ। दो सप्ताह पहले उनके भतीजे अमित की भी घर में मौत हो गई थी। दुमका के टाटा शोरूम इलाके में पतंजलि स्टोर के सामने रहनेवाले केशर देव भालोटिया की भी कोरोना से मधुपुर के गुटगुटिया अस्पताल में मौत हो गई। उनकी पत्नी भी कोरोना पाजिटिव है और उसी अस्पताल में भर्ती है। उनका बाबूपुर में राइस मिल है। दुमका में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 पहुंच गई है। फिलहाल 815 मरीजों का इलाज चल रहा है।

------------

संक्रमितों में दुमका सदर के 35 लोग

इधर, रविवार को जिले में 63 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव हुए। इनमें टीबी सेंटर के दो, पीजेएमसीएच का एक स्वास्थ्यकर्मी और सेंट्रल जेल का एक व्यक्ति शामिल है। नौ लोगों ने कोरोना को मात दी। कोरोना जांच के लिए 539 व्यक्तियों का सैंपल लिया गया है। सिविल सर्जन डा अनंत कुमार झा ने बताया कि संक्रमितों में दुमका सदर के 35 लोग हैं। अन्य मरीजों में सरैयाहाट के 10, जामा के पांच, काठीकुंड व मसलिया के चार-चार, जरमुंडी के दो और गोपीकांदर, रामगढ़ व शिकारीपाड़ा का एक-एक व्यक्ति शामिल है। शहर के संक्रमित 21 व्यक्तियों में रसिकपुर के तीन, दुधानी कुरूवा, रसिकपुर बगान और टीबी सेंटर के दो-दो, सोनुआडंगाल, श्रीराम पाड़ा, शक्ति नगर, केंद्रीय जेल , पीजेएमसीएच, राखाबनी, महुआडंगाल, कड़हलबिल, इंदिरा नगर व दुमका ब्लॉक का एक-एक व्यक्ति शामिल है। सदर प्रखंड के मुखराली के दो और चीताडीह, चांदोपानी, कुसुमडीह, फसिया डंगाल, दाल पहाड़ी, राजबांध, श्रीअमड़ा, बिथान समस्तीपुर, सरदापल्ली बनपुर, बांसकंदरी पाकुड़ का एक-एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ है। सरैयाहाट के चरकापाथर, पगवारा व कदिया के दो-दो, माथाकेसो, बारीडीह, मंडलडीह व जमुआ का एक-एक, मसलिया के टोंगरा, गोड़माला, गुमरो व मसलिया का एक-एक, काठीकुंड के हरिपुर समेत चार व्यक्ति, जामा के गायबथान के दो, लगला के दो व जामा का एक, जरमुंडी के डुमरिया व जरमुण्डी का एक-एक और गोपीकांदर, रामगढ़ के नानीहाट राजा बाजार व शिकारीपाड़ा के मोहुलपहाड़ी का एक-एक व्यक्ति भी पाजिटिव हुआ है।अबतक 2501 संक्रमितों में रविवार को ठीक हुए नौ सहित 1662 व्यक्ति स्वस्थ्य हो चुके हैं।

-------------------

जामा के अधेड़ की देवघर में मौत

संवाद सूत्र, चिकनियां : जामा प्रखंड क्षेत्र के कैराबनी चौक के समीप रहने वाले 48 वर्षीय बेंगा मांझी की रविवार को मौत हो गई। वे कोरोना संक्रमित थे। दोपहर को स्थानीय प्रशासन के सहयोग से परिजनों ने पीपीई किट पहनकर उनका अंतिम संस्कार किया।

परिजनों ने बताया कि बेंगा पांच दिन से बीमार चल रहे थे। उनका देवघर के कुंडा स्थित निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान उनका सैंपल लिया गया, जिसमें रिपोर्ट पाजिटिव आई। संक्रमित होने के बाद डाक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन में थे। रविवार की सुबह उनकी मौत हो गई। कोरोना के डर से परिजन भी शव को हाथ लगाने से पीछे हट रहे थे। किसी ने इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दी। इसके बाद प्रखंड कार्यालय की ओर से पीपीई किट उपलब्ध कराई गई। किट पहनकर परिजनों ने कोविड नियमों का पालन करते हुए गांव के बाहर घाट में शव का अंतिम संस्कार किया। जामा प्रखंड क्षेत्र की कोरोना से यह तीसरी मौत है। हालांकि सिविल सर्जन डा. अनंत कुमार झा ने मौत की जानकारी होने से साफ मना किया।

chat bot
आपका साथी