एक सप्ताह में शौचालय तैयार कर दें रिपोर्ट: उपायुक्त

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सोमवार को बैठक कर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यो की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:19 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:19 PM (IST)
एक सप्ताह में शौचालय तैयार कर दें रिपोर्ट: उपायुक्त
एक सप्ताह में शौचालय तैयार कर दें रिपोर्ट: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, दुमका: समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सोमवार को बैठक कर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यो की समीक्षा की। उपायुक्त ने बन रहे शौचालयों की जानकारी लेने के बाद सभी 10 प्रखंडों में बने शौचालय के उपयोगिता प्रमाण-पत्र व जलसहियाओं के टीकाकरण से संबंधित प्रगति की समीक्षा की।

समीक्षा में पता चला कि शौचालय निर्माण का उपयोगिता प्रमाण-पत्र अबतक शत प्रतिशत जमा नही किया गया है। लंबित प्रमाण पत्र दो जुलाई 2021 तक जमा करने का निर्देश दिया गया। यह भी पाया गया कि सभी प्रखंडों में अबतक कुल 69 सामुदायिक शौचालय निर्माण हेतु स्थल चयन कर उपभोक्ता समूह का गठन किया जा चुका है, जिसमें 17 उपभोक्ता समूह के खाते में 15वीं वित्त राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। सात उपभोक्ता समूह द्वारा निर्माण कराने हेतु सामुदायिक शौचालय की मापी की जा चुकी है। दो का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत तक पूर्ण हो चुका है। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि प्रखंड समन्वयक व सोशल मोबलाइजर एक सप्ताह के अंदर चिह्नित स्थलों का सत्यापन कर 15वीं वित्त से राशि हस्तांतरित कराकर इसकी सूचना जिला कार्यालय में दें। वैसे शौचालय, जिनमें गेट, पेन, पाइप, रंगाई का कार्य बाकी है, उसे एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराकर उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा किया जाए। उपायुक्त ने जल सहिया के माध्यम से गांव में घूम-घूम कर पूर्व में बने शौचालयों का उपयोग कराने एवं जो भी एनएलओबी के तहत शौचालय बन रहे हैं, उन सभी की गुणवत्ता में कमी ना हो, इसके लिए लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। जिले के प्रत्येक गांव एवं टोले में शुद्ध पेयजल पहुंचाने को लेकर कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया।

बैठक में सोलर जलमीनार की भी समीक्षा कर उपायुक्त ने कई दिशा निर्देश दिए। कार्यपालक अभियंता से कहा कि हर गांव व टोले में पेयजल की समस्या दूर होनी चाहिए।

---------

28 तक हर हाल में लगवाएं टीका

बैठक में बताया गया कि कुल 2430 जलसहियाओं में से अबतक 958 ने टीकाकरण कराया है। इस पर उपायुक्त ने शेष 1472 को हर हाल में 28 जून तक टीका लगवाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी