आवास निर्माण में कंप्यूटर ऑपरेटर पर कार्रवाई का विरोध

रामगढ़ प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रही अनियमितता का मामला प्रकाश में आने के बाद रामगढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा केवल कंप्यूटर ऑपरेटर पर कार्रवाई करने को लेकर हर तरफ चर्चा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:29 PM (IST)
आवास निर्माण में कंप्यूटर ऑपरेटर पर कार्रवाई का विरोध
आवास निर्माण में कंप्यूटर ऑपरेटर पर कार्रवाई का विरोध

संवाद सहयोगी, रामगढ़: रामगढ़ प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रही अनियमितता का मामला प्रकाश में आने के बाद रामगढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा केवल कंप्यूटर ऑपरेटर पर कार्रवाई करने को लेकर हर तरफ चर्चा है।

भाजपा ने दी आंदोलन की चेतावनी: भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मनोज पांडेय ने कहा कि कंप्यूटर ऑपरेटर की क्या गलती है। वह तो मुखिया एवं पंचायत सचिव के लिखित अनुशंसा पर एंट्री करता है। पदाधिकारी द्वारा मुखिया एवं पंचायत सचिव को बचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रखंड में पैसे के बल पर संपन्न लोगों को आवास मुहैया कराया जा रहा है। इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही इस मामले में कार्रवाई नहीं होती है तो भाजपा आंदोलन करेगी।

झामुमो ने कहा, अपनी नाकामी छिपा रहे पदाधिकारी: झामुमो के सोशल मीडिया प्रभारी ललन कुमार ने कहा कि पदाधिकारी द्वारा केवल निचले स्तर के अनुबंध पर कार्य कर रहे लोगों पर कार्रवाई कर अपनी नाकामी छुपाने का काम कर रहे हैं। बिना काम कराए पैसे की निकासी की जा रही है। वहीं पदाधिकारी द्वारा इसमें संलिप्त सरकारी कर्मी से केवल जुर्माना वसूल कर उसे छोड़ दे रही है जिसके कारण एक-एक मामला उजागर हो रहा है। ललन कुमार ने कहा कि हाल के दिनों से पूरे प्रखंड में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर पहुंच गया है। प्रखंड में बिना जांच पड़ताल किए ट्रैक्टर, बोलेरो, ऑटो समेत अन्य वाहन रखने वाले लाभुकों को आवास प्रदान किया जा रहा है। मामला प्रकाश में आने पर उससे पैसे की वसूली की जाती है।

मुखिया की अनुशंसा पर की डाटा एंट्री: इधर कंप्यूटर ऑपरेटर सीताराम साह ने कार्यमुक्त किए जाने पर कहा कि उन्होंने पंचायत सेवक एवं मुखिया की अनुशंसा पर ही केवल डाटा एंट्री की है। इसमें उनकी क्या गलती है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया है। वह पूरे कागजात के साथ न्यायालय की शरण में जाने की तैयारी कर रहे हैं।

--------------------- एसपीटी एक्ट का उल्लंघन कर हो रहा पीएम आवास का निर्माण

संवाद सहयोगी, रानीश्वर: रानीश्वर प्रखंड क्षेत्र में पीएम आवास योजना के निर्माण स्थल के चयन को लेकर संताल परगना काश्तकारी कानून का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। कुमीरदहा पंचायत के गिरिपुर गांव में एक लाभुक अन्य जमीन का कागज दिखाकर गोचर जमीन पर पीएम आवास का निर्माण करा रहा है। वहीं सादीपुर पंचायत के सादीपुर गांव के वन भूमि में जनप्रतिनिधि एवं सरकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से एक लाभुक ने पीएम आवास का निर्माण कराया है। इस मकान के लाभुक दक्षिणजोल पंचायत के जामजुड़ी गांव का निवासी है। लाभुक जामजुड़ी गांव में ही रहता है। यहां बनाए गए आवास में ताला लटक रहा है। दाग संख्या 475 खास जमीन पर काश्तकारी कानून का उल्लंघन कर एक दर्जन लाभुकों के नाम पर पीएम आवास निर्माण हो रहा है। स्थल चयन में हुई गड़बड़ी के संबंध में मुखिया सुनीराम बास्की से पूछे जाने पर उन्होंने अनभिज्ञता जताई। वहीं पीएम आवास योजना के प्रखंड समन्वयक सह सहायक अभियंता अनंत भंडारी ने कहा कि निर्माण स्थल चयन की जांच होगी।

chat bot
आपका साथी