दवा की कालाबाजारी व मुनाफाखोरी को रोकेगा उड़नदस्ता

उपराजधानी में दवा की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी अब आसान नहीं होगा। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन ने निगरानी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:01 PM (IST)
दवा की कालाबाजारी व मुनाफाखोरी को रोकेगा उड़नदस्ता
दवा की कालाबाजारी व मुनाफाखोरी को रोकेगा उड़नदस्ता

जागरण संवाददाता, दुमका: उपराजधानी में दवा की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी अब आसान नहीं होगा। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन ने निगरानी शुरू कर दी है।

एसडीओ करेंगे टीम का नेतृत्व: स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर गुरुवार को दवाइयों की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी पर रोकथाम के लिए एक उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो इस टीम का नेतृत्व करेंगे।

इस संबंध में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि जिले में कोविड-19 संक्रमण में लगातार वृद्धि हो रही है। बीते कुछ दिनों में कोविड संक्रमण से बचाव एवं अन्य जीवनरक्षक दवाइयों की मांग बढ़ी है। कुछ लोग इसका फायदा उठा रहे हैं और आपदा की इस घड़ी में भी मरीजों व उनके स्वजन का दोहन कर रहे। दवा की कालाबाजारी व मुनाफाखोरी के उद्देश्य से दवा विक्रेताओं एवं अन्य संस्थानों द्वारा निर्धारित से अधिक मूल्य पर बिक्री करने की आशंका बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि कई बार शिकायत मिली है कि स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न सेवाओं के विरुद्ध सेवा प्रदाताओं द्वारा सामान्य से बढ़ा-चढ़ाकर राशि वसूल की जा रही है, जो किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं है। इस प्रकार के आचरण एवं गतिविधियों पर रोकथाम लगाने के लिए उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है।

टीम को निर्देश, नियमित करें छापेमारी, सौंपें रिपोर्ट: उपायुक्त ने बताया कि दल के सदस्यों को निर्देश दिया गया है कि जिके में आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी एवं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अनाधिकृत राशि वसूली रोकथाम के लिए टीम को निर्देश दिया गया है कि नियमित छापेमारी करते हुए विधिसम्मत कार्रवाई करें। इसके साथ ही दैनिक प्रतिवेदन निर्धारित प्रारूप में उन्हें समर्पित किया जाए। टीम में इन्हें किया गया शामिल:

उड़नदस्ता दल एक

दंडाधिकारी: रजत अनूप कुमार कच्छप (जिला पंचायती राज पदाधिकारी)- मो: 9006139196

चिकित्सा पदाधिकारी: डॉ प्रभाष कुमार प्रभाकर- मो: 9534020255

उड़नदस्ता दल दो

दंडाधिकारी: दिवेश कुमार सिंह (परियोजना निदेशक)- मो: 9431450469

चिकित्सा पदाधिकारी: डॉ मिथिलेश- मो: 9262909130

chat bot
आपका साथी