नौकरी पाने के लिए ढंग से करें तैयारी

जागरण संवाददाता दुमका आदित्य नारायण महाविद्यालय में सोमवार को छात्र-छात्राओं के लिए केरि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:32 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:32 PM (IST)
नौकरी पाने के लिए ढंग से करें तैयारी
नौकरी पाने के लिए ढंग से करें तैयारी

जागरण संवाददाता, दुमका : आदित्य नारायण महाविद्यालय में सोमवार को छात्र-छात्राओं के लिए केरियर काउंसलिग का आयोजन किया गया। गुजरात के पारूल विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसलर नितिन नवीन ने सभी को कई जानकारी दी।

प्राचार्य डा संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में काउंसलर ने कहा कि पढ़ाई से लेकर नौकरी तक के लिए एक सुनियोजित तैयारी करें। सफलता जरूर मिलेगी। अधिकतर अभिभावक व छात्र-छात्रा तय नहीं कर पाते हैं कि किस क्षेत्र का पढ़ाई करनी चाहिए, कहां करना चाहिए व कैसे करना चाहिए। नौकरी के लिए किस तरह से तैयारी करें। बच्चों से सवाल जवाब किए। छात्र-छात्राओं को सरकारी और गैरसरकारी रोजगार के बारे बताया। उन्होंने एमबीए, एमबीबीएस, फार्मासिस्टम, इंटीग्रेटेड बीएड व नवीन कोर्स के बारे विस्तार से बताते हुए कहा कि केरियर का निर्णय लेने के लिए सशक्त होना होगा। मास कम्युनिकेशन, ला और कृषि के क्षेत्र रोजगार के अवसरों को विस्तार से बताया। दशरथ महतो ने कहा कि करियर को लेकर प्लान ए और प्लान बी तैयार कर उसी अनुरूप तैयारी करें।

कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक हिदी विभाग प्रो. अनहद लाल ने किया। काउंसलिग में प्राध्यापक डा अमरनाथ सिंह , अमरकांत पोद्दार, सुलेमान हांसदा, अनिल कुमार सिंह, जसवंत कुमार सिंह, बिरेंद्र गोराई , नीरज झा, प्रीतम प्रियेस, चंद्र भानु प्रताप सिंह के अलावा छात्र-छात्राओं में साक्षी सिन्हा, पूजा कुमारी, विनोद मुर्मू ,मनोहर मरांडी, आफताब अंसारी, छाया कुमारी, सुनीता मुर्मू , मंजू हांसदा , रुकसाना खातून , अलका कुमारी , सरोजिनी कुमारी, कुसुम कुमारी व सुहाना खातून आदि शामिल थीं।

chat bot
आपका साथी