बहनों ने बांधी भाइयों की कलाई पर राखी, दिया सुरक्षा का वचन

जागरण टीम दुमका जिले में रविवार को भाई-बहन का पर्व रक्षाबंधन मनाया गया। बहनों ने भाइयों

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 06:01 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 06:01 PM (IST)
बहनों ने बांधी भाइयों की कलाई पर राखी, दिया सुरक्षा का वचन
बहनों ने बांधी भाइयों की कलाई पर राखी, दिया सुरक्षा का वचन

जागरण टीम, दुमका : जिले में रविवार को भाई-बहन का पर्व रक्षाबंधन मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई में राखी बांधकर आजीवन सुरक्षा का वचन लिया।

शहर में सुबह सात बजे से ही राखी बांधने का सिलसिला शुरू हो गया। बहनों ने पहले भाई की आरती उतारी और फिर टीका लगाकर राखी बांधी। भाइयों ने बहनों को उपहार दिया और उनकी सुरक्षा का वचन दिया। हर उम्र के लोगों में पर्व का खासा उत्साह था। मारवाड़ी प्रेरणा शाखा की रिकू मोदी ने विजयपुर स्थित एसएसबी कैंप जाकर जवानों को राखी बांधी। जवानों ने भी शाखा की महिलाओं को उपहार देकर उनकी जीवन की सुरक्षा का वचन दिया। पूर्व लुईस मरांडी ने हथियापाथर स्थित आवास में कार्यकर्ता व शहर के लोगों को राखी बांधी। नगर परिषद चौक में ब्रहमकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में बीके जयमाला की ओर से राखी का आयोजन किया गया। शहर के गणमान्य के अलावा पुलिस के पदाधिकारियों ने राखी बंधवाई। सतन आश्रम द्वारा संचालित राजलक्ष्मी फाउंडेशन के बच्चियों ने पुलिस उपाधीक्षक विजय कुमार के आवास और मुफस्सिल थाना में थाना प्रभारी उमेश राम समेत सभी पुलिस पदाधिकारियों को राखी बांधी। फाउंडेशन की अध्यक्ष तुलसी कुमारी ने बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा देने का आग्रह किया। डीएसपी ने हर संभव सुरक्षा का आश्वासन दिया। राखी बांधने वालों में तुलसी कुमारी, नंदिनी कुमारी , झूमा कुमारी, भारती कुमारी, मधु कुमारी, खुशबू कुमारी व पूनम कुमारी आदि शामिल थीं। एसएस विद्या विहार में भी रक्षा बंधन मनाया गया। छात्राओं ने पढ़ने वाले साथियों को राखी बांधकर सुरक्षा का वचन लिया।

-----------------------

रामगढ़ : रक्षाबंधन प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनके दीर्घायु होने की कामना की। बाजार में सुबह से ही काफी चहल पहल थी। प्रखंड विकास पदाधिकारी कमलेंद्र कुमार सिन्हा ने प्रखंड मुख्यालय स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं के साथ पर्व मनाया। दर्जन भर छात्राएं ने राखी बांधकर दीर्घायु होने की कामना की। बीडीओ ने छात्राओं को उपहार देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कहा कि विद्यालय की दर्जन भर छात्राएं भाई को राखी बांधने घर नहीं जा पाई। छात्राओं को अपनी बहन मानते हुए सभी से राखी बंधवाई। मौके पर वार्डन दीपिका झा समेत अन्य शिक्षिका मौजूद थी।

-----------------

दलाही :

मसलिया प्रखंड के पश्चिमी क्षेत्रों में बहनों ने रक्षा सूत्र बांधकर भाई की लंबी आयु की कामना की। गुमरो पारबाद गांव में पर्व को मनाया गया। राखी बांधवाने के बाद भाइयों ने उपहार दिए। दलाही, सांपचला, मनोहरचोक, गुमरो, मसानजोर, पाटनपुर समेत कई अन्य जगहों में धूमधाम से पर्व मनाया गया।

-----------------------

रानीश्वर : हिंदू उत्सव समिति की ओर से कुमीरदाहा पंचायत भवन में रक्षाबंधन मनाया गया। कार्यकर्ताओं ने विभिन्न ग्राम के छोटे छोटे बच्चों को एकत्रित करके सामूहिक रूप से पर्व मनाया। पंचायत की युवतियों ने भाइयों को राखी बांधी। आयोजन में बिमान सिंह, सोमेन घोष,समरेश पात्र, सुमन घोष, संगीता कुनुई ,सोमा साहा, सीमा मंडल,पायल दे, सोमनाथ पात्र,पूर्व मुखिया खुदीराम मोहाली, राम सिन्हा, कामाक्षा सिंह, ऋतंम घोषाल, छोटन राय के साथ बड़ी संख्या में गांव के लोग मौजूद थे।

-------------------------

जामा: जामा के विभिन्न इलाकों में रक्षाबंधन हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाई की आरती कर टीका लगाया और भाई के स्वस्थ जीवन और लंबी उम्र की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहन के साथ प्रेम भाव के साथ निष्ठा व्यक्त करते हुए बहनों की सुरक्षा का संकल्प दोहराया।

आसनसोल कुरुवा, बहिगा, ताराजोरा, दुधानी, केराबनी, लकड़पहाड़ी, लक्ष्मीपुर, बाबूकदेली, महारो ,बारापालासी, जामा समेत अन्य गांव में पर्व मनाया गया।

-------------------------

सरैयाहाट : प्रखंड में रविवार को धूमधाम से रक्षाबंधन मनाया गया। युवतियों ने भाईयों के घर जाकर राखी बांधी और उपहार के साथ आजीवन सुरक्षा का वचन लिया। प्रखंड में सुबह से लेकर शाम तक बहनों के द्वारा राखी बांधी गई। -------------------

बासुकीनाथ : बाबा की नगरी में रविवार को पवित्र रक्षा बंधन धूमधाम से मनाया गया। ग्रामीण इलाकों में युवतियों ने पूरे उत्साह के साथ राखी बांधी। तालझारी समेत अन्य गांव में भी राखी को लेकर पूरा उत्साह था।

chat bot
आपका साथी