जल है जहान है फेज दो की योजनाओं में बरती गई घोरअनियमितता

जरमुंडी प्रखंड में मनरेगा से संचालित महत्वाकांक्षी जल है जहान है फेज दो के अंतर्गत सिचाई कू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:42 PM (IST)
जल है जहान है फेज दो की योजनाओं में बरती गई घोरअनियमितता
जल है जहान है फेज दो की योजनाओं में बरती गई घोरअनियमितता

जरमुंडी प्रखंड में मनरेगा से संचालित महत्वाकांक्षी जल है जहान है फेज दो के अंतर्गत सिचाई कूप के निर्माण में जमकर अनियमितता हुई है। सिचाई कूप निर्माण में मजदूरी मद में प्राक्कलित राशि से अधिक राशि की निकासी कर गबन किया गया है। मामला चोरडीह, विराजपुर गांव में सिचाई कूप निर्माण से जुड़ा है। लाभुकों के मुताबिक करीब आधा दर्जन सिचाई कूप के निर्माण का मामला अधर में अटका है। इसमें कई सिचाई कूप तो ऐसे हैं जिनके मजदूरी मद एवं सामग्री मद की राशि रोजगार सेवक व वेंडर की सांठगांठ से निकासी कर ली गई है। कार्यस्थल पर सूचना पट्ट भी नहीं है। अधिकांश मामलों में कूप लाभुक को कुछ पता ही नहीं है। लाभुक आए दिन प्रखंड मुख्यालय में पदाधिकारियों से लेकर रोजगार सेवक के पास कार्य पूर्ण करा देने की गुहार लगाकर बैरंग लौट जाते हैं।

--

. केस स्टडी-एक

जरमुंडी प्रखंड के चोरखेदा पंचायत के डोमनाडीह गांव निवासी जनार्दन मंडल को जल है जहान है योजना-दो के तहत वित्तीय वर्ष 2017-2018 में चार लाख 98 हजार की राशि से सिचाई कूप निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली थी। इस योजना में 1392 मजदूर का प्रावधान है। जिसकी कुल मजदूरी दो लाख 39 हजार रुपये है। इसमें फर्जी मास्टर रोल भरकर मजदूरी मद में प्राक्कलित राशि से अधिक कुल 240273 रुपये की निकासी हो चुकी है। इसमें कुल 1273 रुपये अधिक की निकासी हुई है जो कि मनरेगा एक्ट के तहत गबन का मामला बनता है। इसके साथ ही सामग्री मद में कुल दो लाख 59 हजार रुपये का प्रावधान है। जिसमें से एक लाख 68 हजार 471 रुपये की निकासी भी की जा चुकी है। लाभुक के मुताबिक सिचाई कूप को 34 फीट गहराई तक खुदाई, 10 फीट तक पत्थर जोड़ाई, 16 फीट ईंट जोड़ाई का कार्य किया जा चुका है। करीब तीन वर्ष से अधिक समय बीत चुका है बावजूद अब तक कार्य पूर्ण नही किया जा सका है।

-----------------

. केस स्टडी-दो

--

चोरखेदा पंचायत के डोमनाडीह गांव निवासी जयप्रकाश मंडल को जल है जहान है योजना-दो के तहत वित्तीय वर्ष 2017-2018 में चार लाख 98 हजार की राशि से सिचाई कूप निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली थी। इस योजना में कुल मजदूरी दो लाख 39 हजार रुपये है। इसमें फर्जी मास्टर रोल भरकर मजदूरी मद में 222453 रुपये की निकासी हो चुकी है। इसके साथ ही सामग्री मद में कुल दो लाख 59 हजार रुपये का प्रावधान है। जिसमें से एक लाख 68 हजार 471 रुपए की निकासी भी की जा चुकी है। लाभुक जयप्रकाश मंडल ने बताया कि सिचाई कूप योजना के अंतर्गत कुल 31 फीट गहराई तक खुदाई, 12 फीट तक पत्थर जोड़ाई, 16 फीट ईंट जोड़ाई का कार्य किया जा चुका है। करीब तीन वर्ष से अधिक समय बीत चुका है बावजूद अबतक कार्य पूर्ण नहीं किया जा सका है।

--

. केस स्टडी-तीन

--

चोरखेदा पंचायत के विराजपुर गांव निवासी संतोष मंडल को भी जल है जहान है योजना-दो के तहत वित्तीय वर्ष 2017-2018 में चार लाख 98 हजार की राशि से सिचाई कूप निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली थी। इस योजना में कुल मजदूरी दो लाख 39 हजार रुपये है। इसमें फर्जी मास्टर रोल भरकर मजदूरी मद में प्राक्कलित राशि से अधिक कुल 242136 रुपये की निकासी हो चुकी है। इसमें कुल तीन हजार 136 रुपये अधिक की निकासी हो चुकी है। इसके साथ ही सामग्री मद में कुल दो लाख 59 हजार रुपये का प्रावधान है। जिसमें से एक लाख 68 हजार 471 रुपये की निकासी की जा चुकी है। कूप 30 फीट गहराई तक खुदाई, 10 फीट तक पत्थर जोड़ाई, 18 फीट ईंट जोड़ाई का कार्य किया जा चुका है। करीब तीन वर्ष से अधिक समय बीत चुका है बावजूद अबतक कार्य पूर्ण नही किया जा सका है।

--

बयान

--

सिचाई कूप निर्माण का कार्य किस वजह से अधर में अटका है, कितनी राशि की निकासी हुई है इन सारी बातों की जानकारी प्राप्त करके सरजमीं पर योजनाओं की जांच की जाएगी। मामले की पूरी जांच कर दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

फुलेश्वर मुर्मू, बीडीओ जरमुंडी

chat bot
आपका साथी