बासुकीनाथ धाम का बाजार होगा गुलजार

संवाद सहयोगी बासुकीनाथ बासुकीनाथ में करीब साढ़े पांच महीने के लंबे अंतराल के बाद रविवा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:59 PM (IST)
बासुकीनाथ धाम का बाजार होगा गुलजार
बासुकीनाथ धाम का बाजार होगा गुलजार

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ: बासुकीनाथ में करीब साढ़े पांच महीने के बाद रविवार से श्रद्धालुओं को स्पर्श पूजा की अनुमति मिल गई। बासुकीनाथ में रविवार को बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी सह जरमुंडी अंचलाधिकारी राजकिशोर प्रसाद, बासुकीनाथ धाम पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा, महामंत्री संजय झा, कुंदन झा, कुणाल झा की उपस्थिति में रविवार को दोपहर 12 बजे के करीब अरघा हटाकर स्पर्श पूजा की शुरुआत कर दी गई है। रविवार से बासुकीनाथ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को गर्भगृह में पहुंचकर जलाभिषेक व अन्य धार्मिक अनुष्ठान कराने की अनुमति प्रदान की गई। बासुकीनाथ के पंडा-पुरोहितों व श्रद्धालुओं ने जिला प्रशासन के इस पहल पर प्रसन्नता जताई। पुरोहितों का कहना था कि अब बासुकीनाथ धाम का बाजार गुलजार होगा। कारोबार बढ़ेगा और आर्थिक संकट दूर होगा।

-------------- बाबा बासुकीनाथधाम में रविवार से स्पर्श पूजा की शुरुआत हो गई। लंबे समय से श्रद्धालु भोलेनाथ के दर्शन व स्पर्श पूजा से वंचित थे। बासुकीनाथ धाम में स्पर्श पूजन का विशेष महत्व है। बासुकीनाथ में स्पर्श पूजा प्रारंभ होने से आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा। बाजार में रौनक बढ़ेगी।

मनोज पंडा, अध्यक्ष, बासुकीनाथधाम पंडा धर्मरक्षिणी सभा

---

निश्चित तौर पर आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा होगा। जिससे यहां के बाजार में पहले की तरह रौनक आएगी व यहां के पंडा-पुरोहित, दुकानदारों को लाभ मिलेगा।

संजय झा, महामंत्री

बासुकीनाथ धाम पंडा धर्मरक्षिणी सभा

---

मंदिर बंद रहने से बासुकीनाथ धाम के पंडा-पुरोहित, दुकानदार, व्यवसायी वर्ग की हालत खराब हो गयी थी। रविवार से पूर्व की भांति स्पर्श पूजा की व्यवस्था शुरू की गई। इससे बासुकीनाथ आने वाले श्रद्धालुओं में काफी प्रसन्नता है।

सुबोधकांत झा पार्थो, प्रवक्ता

बासुकीनाथधाम पंडा धर्मरक्षिणी सभा

---

स्पर्श पूजा प्रारंभ कर दिए जाने से श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होगी और स्थानीय लोगों को भी राहत मिलेगी। सरकार को इस दिशा में सकारात्मक पहल करने के लिए धन्यवाद।

उमेश पंडा, आजसू नेता सह युवा पंडा बासुकीनाथ मंदिर

---

अब आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या में निश्चित तौर पर बढ़ोतरी होगी। स्पर्श पूजा प्रारंभ होने से बासुकीनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ेगी और बाजार में रौनक आएगी। पंडा-पुरोहित, व्यापारियों को राहत मिलेगी।

जितेंद्र झा, पुरोहित बासुकीनाथ मंदिर

---

. बासुकीनाथ में आने वाले विभिन्न राज्यों के दर्शनार्थियों को स्पर्श पूजा की अनुमति मिलने पर निश्चित तौर पर आने वाले समय में बासुकीनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ेगी। जिसका सीधा असर यहां के कारोबार पर पड़ेगा और बाजार में रौनक आएगी।

कुंदन झा, पुरोहित बासुकीनाथ

---

बासुकीनाथ में स्पर्श पूजा प्रारंभ होने से निश्चित तौर पर बासुकीनाथ मंदिर से जुड़े पंडा-पुरोहित, दुकानदार, प्रसादी दुकानदार, फूल विक्रेता, धर्मशाला संचालक को राहत मिलेगी। जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार को इस पहल के लिए धन्यवाद।

कुणाल झा, युवा पुरोहित बासुकीनाथ

--------------------

chat bot
आपका साथी