चौकीदार की हत्या को लूट का रंग देने का प्रयास

मुफस्सिल थाना के चौकीदार पांच बेटियों के पिता शब्बीर अंसारी की निर्मम हत्या को पुलिस कई एंगल से देख रही है। अवैध संबंध रंजिश और लूट की बिंदुओं पर पुलिस पड़ताल कर रही है लेकिन सबसे ज्यादा शक अवैध संबंध को लेकर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:51 PM (IST)
चौकीदार की हत्या को लूट का रंग देने का प्रयास
चौकीदार की हत्या को लूट का रंग देने का प्रयास

जागरण टीम, दुमका/काठीकुंड: मुफस्सिल थाना के चौकीदार पांच बेटियों के पिता शब्बीर अंसारी की निर्मम हत्या को पुलिस कई एंगल से देख रही है। अवैध संबंध, रंजिश और लूट की बिंदुओं पर पुलिस पड़ताल कर रही है, लेकिन सबसे ज्यादा शक अवैध संबंध को लेकर है। पुलिस का मानना है कि हत्याकांड को मृतक के आसपास के गांव के लोगों ने ही अंजाम दिया है और हत्या को लूट का रूप देने के लिए कार को 35 किलोमीटर दूर जंगल में ले जाकर जला दिया।

पुलिस दोमुहानी के समीप घटनास्थल की जांच कर रही थी, तभी डीएसपी विजय कुमार को सूचना मिली कि मृतक की कार जामा के बरमसिया जंगल में जल रही है। सूचना मिलते ही डीएसपी, पुलिस निरीक्षक नवल किशोर सिंह व जामा थानेदार जितेंद्र सिंह मौके पर पहंचे और छानबीन की। पुलिस को घटनास्थल पर दो सिगरेट के फिल्टर भी मिले। उसे जब्त कर लिया गया। पुलिस कयास लगा रही है कि कार जलाने से पहले अपराधियों ने सिगरेट पी। हत्याकांड में जो भी शामिल हैं, उन्हें जंगल तक आने का पूरा रास्ता मालूम था। इस जंगल से होकर निश्चितपुर के रास्ते मसलिया निकला जा सकता है। क्षेत्र से अंजान किसी व्यक्ति के लिए वहां जाना संभव नहीं है। पुलिस को पूरा शक है कि हत्या के बाद अपराधियों ने कार लाकर इसलिए जला दिया, ताकि पुलिस इसे लूट में हत्या माने।

----------------------

दूसरे समुदाय की महिला से था संबंध: मृतक के परिवार के एक सदस्य की मानें तो गांदो गांव की एक पहाड़िया महिला की शादी पहले उत्तरप्रदेश के किसी जिले में हुई थी। बाद में वह पति को छोड़कर वापस आ गई। तीन साल पहले महिला और चौकीदार करीब आ गए। चौकीदार को महिला से इतना लगाव हो गया कि वह रोज शाम उससे मिलने के लिए जाता था। कई बार पूर्व पति ने महिला से मिलने का प्रयास किया, लेकिन चौकीदार ने मिलने नहीं दिया। महिला के घर में चौकीदार के अलावा दूसरे लोगों का भी आना-जाना था। हत्या की खबर सुनने के बाद भी पहाड़िया महिला के घटनास्थल पर नहीं आने की वजह से पुलिस का शक और बढ़ गया। हालांकि देर शाम तक पुलिस ने महिला से पूछताछ नहीं की थी। पुलिस का कहना है कि इस तरह की हत्या पुरानी दुश्मनी या फिर अवैध संबंध की वजह से होती है।

----------------------

खंगाले जाएंगे सीसीटीवी कैमरे: चौकीदार की हत्या के बाद अपराधी कार लेकर जिस रास्ते से गुजरे हैं, उन रास्तों में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जाएगा। जिस जंगल में जली हुई कार मिली है, वहां पहुंचने के लिए सबसे आसान रास्ता लखीकुंडी होकर जाता है। इस रास्ते से बेदिया पुल होते ही बरमसिया जंगल जाया जा सकता है। जाने के लिए और भी रास्ते हैं, लेकिन बाकी सब शहर के अंदर से होकर जाते हैं और अपराधी इतना बड़ा खतरा मोल नहीं ले सकता है। कार ले जाने वालों का चेहरा पहचानने के लिए पुलिस रास्तों में लगे सारे सीसीटीवी खंगालेगी।

---------------

राज्य में विधि व्यवस्था चौपट: लुइस

पूर्व मंत्री और भाजपा नेत्री डॉ लुइस मरांडी ने मुफस्सिल थाना जाकर चौकीदार की हत्या पर दुख प्रकट करते हुए परिवार के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने घटना की जानकारी लेने के बाद कहा कि राज्य में विधि व्यवस्था चौपट होती जा रही है। जिन्हें दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगाया जा रहा है, उनकी ही नृशंस हत्या हो रही है। दो दिन पहले जामा में अज्ञात शख्स की सिर कटी लाश का मिलना, उससे कुछ दिन पहले पुलिस पदाधिकारी मनोज राय का ही पुलिस लाइन के पास से मुख्य सड़क से स्कार्पियो की चोरी होना यह दर्शाता है कि शासन-प्रशासन का नियंत्रण अपराधियों पर नही रहा है। उनके मूकदर्शक हो जाने की वजह से अपराधियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है।

-----------------

वर्जन

हत्या तो निर्ममता से की गई। अभी कई लोगों से पूछताछ करना बाकी है। अवैध संबंध में हत्या की बात कहना जल्दबाजी होगी। लूट के इरादे से हत्या की नहीं की गई है। जल्द ही सब कुछ सामने आ जाएगा।

विजय कुमार, डीएसपी

chat bot
आपका साथी