चुड़का लगाकर रोका जमीन पर कब्जा

जागरण संवाददाता दुमका जमीन माफिया को मंगलवार को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मजिस्ट्रेट कालोनी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:30 PM (IST)
चुड़का लगाकर रोका जमीन पर कब्जा
चुड़का लगाकर रोका जमीन पर कब्जा

जागरण संवाददाता, दुमका : जमीन माफिया को मंगलवार को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मजिस्ट्रेट कालोनी में करीब दस बीघा जमीन पर कब्जा करना महंगा पड़ गया। ग्रामीणों के विरोध के आगे माफियाओं को भागना पड़ा। ग्रामीणों ने लखीकुंडी पंचायत के मुखिया चुन्नू मरांडी के साथ मिलकर जमीन पर चुड़का लगाकर रोक लगा दी। अब रैयतों की अनुमति के बिना जमीन पर कोई काम नहीं होगा।

कालोनी के काफी पीछे कुछ रैयतों ने अपनी जमीन को लोगों को बेच दिया। जमीन के लिए काम करने वालों ने सारी जमीन खरीदकर चार दीवारी बनाना शुरू किया। इसी क्रम में दंबगों ने करीब दस बीघा डूब जमीन पर कब्जे के लिए काम कराना शुरू किया। मंगलवार को जानकारी मिलने पर गांव के लोग मुखिया के पास गए और सारी बात बताई।

मुखिया ने ग्रामीणों के साथ आकर देखा तो डूब क्षेत्र में काम चल रहा था। ग्रामीण को देखते ही माफिया जेसीबी लेकर भाग निकले। इसके बाद मुखिया ने चुड़का लगा दिया। मुखिया का कहना था कि रैयती जमीन पर काम कराने में उन्हें कोई एतराज नहीं है, लेकिन इसके साथ डूब क्षेत्र की करीब दस बीघा जमीन को घेरा जाना गलत है। इस जमीन में एक मंदिर है और एक श्मशान घाट है। पास के तालाब में लोग छठ भी करते हैं। डूब क्षेत्र की जमीन पर किसी भी हाल में कब्जा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जमीन के जो भी रैयत हैं उनकी मर्जी के बिना अब काम नहीं होने दिया जाएगा। बताया कि दो माफिया जमीन पर कब्जा करना चाहता है। प्रशासनिक अधिकारियों को सारी वस्तुस्थिति से भी अवगत कराया जाएगा। अगर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन करना होगा।

chat bot
आपका साथी