योजनाओं का लाभ लें जरूरतमंद

जागरण टीम दुमका आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गुरुवार को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:57 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:57 PM (IST)
योजनाओं का लाभ लें जरूरतमंद
योजनाओं का लाभ लें जरूरतमंद

जागरण टीम, दुमका : आपके अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गुरुवार को दुमका जिले के मसलिया, शिकारीपाड़ा एवं काठीकुंड प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में शिविर लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं पर सुनवाई की गई। इस मौके पर ग्रामीणों के आवेदनों को भी जमा किया गया और भरोसा दिया गया कि अविलंब इस पर कार्रवाई होगी।

मसलिया : मसलिया प्रखंड के सुग्गापहाड़ी पंचायत में लगे शिविर में मुख्य अतिथि दुमका के झामुमो विधायक बसंत सोरेन ने लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण करते हुए कहा कि जिले के ग्रामीण एवं सुदूरवर्ती क्षेत्रों में निवास करने वाले ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारीयोजनाओं की जानकारी देना एवं उन्हें इससे लाभान्वित करना मुख्य उद्देश्य है। सहज एवं सरल रूप से योजनाओं की जानकारी आमजनों को मिले, इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन बड़े स्तर पर किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 28 दिसंबर तक चलेगा। प्रत्येक दिन सभी प्रखंडों के एक-एक पंचायतों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों से अपील है कि शिविर के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो, बीडीओ पंकज कुमार रवि, सीडीपीओ विमला देवी समेत कई अधिकारियों से ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित हल निकालने को कहा। इस मौके पर लाभार्थियों को मनरेगा के अंतर्गत जाब कार्ड वितरित किया गया। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना तथा पेंशन की भी स्वीकृति दी गई। कृषि विभाग की ओर से लाभुकों को कृषि यंत्र दिया गया।

काठीकुंड : काठीकुंड के धावाडंगाल पंचायत में विभिन्न विभागों का स्टाल लगाकर लोगो को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में पेंशन के 35, आवास निर्माण के लिए 25 और राशन कार्ड के लिए 15 आवेदन जमा किया गया। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रघुवंश भारती ने पांच लाभुकों को राशन कार्ड वितरण किया। शिविर में शिक्षा, मनरेगा, स्वास्थ्य एवं पोषण, ई-श्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, समेत कई स्टाल लगाए गए थे। इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार, अंचलाधिकारी अमर जान आईंद, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी नीतू टुडू, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रघुवंश भारती, कनीय अभियंता सुजीत मंडल, समेत कई कर्मचारियों उपस्थित थे।

पत्ताबाड़ी : शिकारीपाड़ा प्रखंड के सोनाढाब पंचायत सचिवालय में शिविर लगाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कोविड के नए वेरियंट के बारे में जानकारी देते हुए टीकाकरण कराने का भी अपील किया गया। इस अवसर पर 24 लाभुकों के बीच पेंशन स्वीकृति पत्र, छह को जाब कार्ड, पांच को राशन कार्ड व 13 को ई-श्रम कार्ड दिया गया। दो बच्चों का अन्नप्राशन्न व तीन महिलाओं की गोद की गई। मौके पर बीडीओ संतोष कुमार चौधरी, सीओ राजू कमल, बीसीओ रिजवन खान, बीपीओ नाजीर हेंब्रम, प्रभारी बीपीआरओ संजीव कुमार,प्रखंड के प्रधान सहायक ललित कुमार मरांडी समेत कई मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी